Budget के लिए घर-परिवार से दूर हो जाते हैं ये लोग

14400 मिनट तक हो जाते है कैद.........इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी पाबंदी
 | 
Budget

Khari Khari, News Desk: Budget 2023 तैयार हो चुका है। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmla Sitharaman) इसे संसद में पेश करेंगी। देश का बजट भी वैसे तैयार किया जाता है जैसे आप अपने घर का बजट तैयार करते हैं। कितने रुपये की आमदनी होगी और उसमें से कितने रुपये बच्चों की फीस पर खर्च होगा। खाने-पीने की चीज़ों पर कितनी राशि खर्च होगी। इसी तरह सरकार देश का बजट तैयार करती है। सैकड़ों अधिकारी मिलकर बजट तैयार करते है। वित्त मंत्रालय उद्योग संगठनों और तमाम सेक्टर्स से सुझाव मांगता है और फिर बजट को अंतिम रूप दिया जाता है। बजट के अंतिम पड़ाव में अधिकारी करीब 10 दिन तक कैद में रहते हैं। 

दुनिया से 10 दिनों तक कट जाते है अधिकारी

गोपनीय बजट दस्तावेज (Budget Document) तैयार करते समय इसमें शामिल अधिकारी और कर्मचारी अपने घर और पूरी दुनिया से 10 दिनों तक कटे रहते हैं। 10 दिन को मिनट में तब्दील कर जोड़ेंगे तो ये 14,400 मिनट बनते है। बजट को अंतिम पड़ाव में अधिकारी 14,400 मिनट तक कैद रहते हैं। बजट तैयार करते समय Finance Minister के बेहद वरिष्ठ और भरोसेमंद अधिकारियों को ही घर जाने की इजाजत दी जाती है। 

Union Budget 2023 Updates: टैक्स में मिलेगी छूट या मिडिल क्लास को लगेगा  झटका? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट - Budget 2023 live  updates FM Nirmala Sitharaman ...

डॉक्टरों की एक टीम तैनात

बजट संसद में पेश होने तक इसे तैयार करने की प्रक्रिया से जुड़े लोगों की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होती है। कोई भी बाहरी व्यक्ति वित्त मंत्रालय में प्रवेश नहीं कर सकता। इसकी छपाई से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को भी बाहर आने या फिर अपने सहयोगियों से मिलने की अनुमति नहीं होती। वित्त मंत्रालय में 10 दिनों तक डॉक्टरों की एक टीम सभी जरूरी सुविधाओं के लैस होकर तैनात रहती है। किसी भी कर्मचारी के बीमार होने पर उसे वहीं पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हो सके। 

इंटरनेट के इस्तेमाल पर पाबंदी

आखिरी के 10 दिनों में इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगा दी जाती है। जिन कंप्यूटरों पर बजट डॉक्यूमेंट मौजूद होता है उनसे इंटरनेट और  एनआईसी के सर्वर को डिलिंक कर दिया जाता है। जिससे किसी भी तरह की हैकिंग का डर नहीं रहता।कंप्यूटरों को केवल प्रिंटर और छपाई मशीन से कनेक्ट करके रखा जाता है। वित्त मंत्रालय के पास जहाँ प्रिंटिंग प्रेस स्थित है वहां चुनिंदा सीनियर अधिकारियों को ही जाने की अनुमति होती है। 

ये भी पढ़ें : Pathaan 2: पठान 2 में दिखेगा शाहरुख का जलवा!

ये भी पढ़ें : Visakhapatnam आंध्रप्रदेश की नई राजधानी

ये भी पढ़ें : Hindenburg Report: टॉप-10 अमीरों की सूची से बाहर हुए गौतम अदाणी

ये भी पढ़ें : Budget 2023: आसानी से समझ पाएंगे बजट

ये भी पढ़ें : Vistara : फ्लाइट में महिला ने की शर्मनाक हरकत

ये भी पढ़ें : CMA June 2023: ICMAI ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

ये भी पढ़ें : Shahrukh Khan : 'पठान' रिलीज के बाद पहली बार मन्नत के बाहर नज़र आए शाहरुख खान, फैंस का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : Pathan : शाहरुख खान की 4 साल बाद रिकॉर्डतोड़ बॉक्स ऑफिस पर वापसी

Connect with Us on | Facebook

National

Politics