Visakhapatnam आंध्रप्रदेश की नई राजधानी

- CM जगन मोहन रेड्डी ने किया ऐलान
 | 
Visakhapatnam

Khari Khari, News Desk: Visakhapatnam : आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने ऐलान किया कि आंध्रप्रदेश की नई राजधानी विशाखापट्टनम होगी। CM जगन मोहन रेड्डी मंगलवार को दिल्ली में इंटरनेशनल डिप्लोमेटिक एलायंस मीट में शामिल होने पहुंचे। उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी को विशाखापट्टनम आने के लिए आमंत्रित करता हूं। ये हमारी राजधानी होगी। मैं भी वहां शिफ्ट हो रहा हूं। 

3-4 मार्च को विशाखापट्टनम में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन

CM जगन मोहन रेड्डी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसका एक वीडियो भी साँझा किया।उन्होंने बताया कि 3-4 मार्च को विशाखापट्टनम में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन होगा। मैं आप सभी को पर्सनली इसके लिए आमंत्रण देना चाहता हूं। CM जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि मैं आप सभी को यह दिखाने के लिए आमंत्रित करता हूं कि आंध्र प्रदेश में बिजनेस करना कितना आसान है। 


आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियों का ज़िक्र

इससे पहले CM जगन मोहन रेड्डी की सरकार ने 2020 में विधानसभा में राज्य के सभी इलाकों के समग्र विकास के लिए कानून पास किया था। इस कानून में आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियों का ज़िक्र था। आंध्र प्रदेश की कार्यपालिका यानी सरकार विशाखापट्टनम से काम करेगी और राज्य विधानसभा अमरावती में और हाईकोर्ट कुर्नूल में होगा। 

हैदराबाद 10 साल तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों की राजधानी

2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य बना। तब आंध्र प्रदेश नवनिर्माण में प्रावधान किया गया था कि हैदराबाद 10 साल तक आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों की राजधानी रहेगी। इसके बाद आंध्र प्रदेश में राजधानी के लिए जगह खोजने की शुरुआत की गयी थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती को नई राजधानी चुना। पीएम मोदी ने 2015 में अमरावती के नई राजधानी के निर्माण के लिए बुनियाद रखी फिर तेजी से वहां विकास कार्य होने लगे। 

ये भी पढ़ें : Pathaan 2: पठान 2 में दिखेगा शाहरुख का जलवा!

ये भी पढ़ें : Asaram Bapu: थोड़ी देर में सजा का ऐलान

ये भी पढ़ें : Hindenburg Report: टॉप-10 अमीरों की सूची से बाहर हुए गौतम अदाणी

ये भी पढ़ें : Budget 2023: आज से होगी बजट सत्र की शुरुआत

ये भी पढ़ें : Vistara : फ्लाइट में महिला ने की शर्मनाक हरकत

ये भी पढ़ें : Pathaan Worldwide Box Office Collection Day 5 : इंडियन कलेक्शन 271 करोड़ के पार, 5 दिन में 550 करोड़ के करीब पहुंची पठान !

ये भी पढ़ें : Shahrukh Khan : 'पठान' रिलीज के बाद पहली बार मन्नत के बाहर नज़र आए शाहरुख खान, फैंस का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : Pathan : शाहरुख खान की 4 साल बाद रिकॉर्डतोड़ बॉक्स ऑफिस पर वापसी

Connect with Us on | Facebook

National

Politics