Vastu Tips For Bathroom : Bathroom का vastu Dosh बनता है धन हानि का कारण, इन बातों का रखें ध्यान

 | 
Vastu Tips For Bathroom

Vastu Tips For Bathroom : वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दिशा के साथ उस घर में रखी हर एक चीज के लिए नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है। वास्तु के अनुसार माना जाता है कि घर में मौजूद हर एक चीज सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा छोड़ती है। जिस प्रकार घर के मुख्य द्वार का वास्तु होता है और किचन तथा मंदिर का वास्तु होता है उसी प्रकार घर के बाथरूम (Bathroom) के लिए भी कुछ वास्तु नियम बनाए गए। ऐसा माना जाता है कि लोग घर के बाथरूम में कुछ ऐसी चीजें रखते हैं जो वास्तु दोष का कारण बन सकते हैं। किसी भी प्रकार के वास्तुदोष से बचने के लिए आपको घर के बाथरूम से यहां बताई कुछ चीजों को तुरंत हटा देना चाहिए। जानिए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें बाथरूम में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। यकीनन बाथरूम से जुड़े इन वास्तु नियमों (Vastu Tips For Bathroom) को ध्यान में रखकर आप घर की सुख समृद्धि बनाए रख सकती हैं और वास्तु दोष से भी बच सकती हैं

टूटा हुआ शीशा

Vastu Tips For Bathroom

ऐसा माना जाता है कि घर के किसी भी कोने में टूटे हुए शीशे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये वास्तु दोष का कारण बन सकता है। लेकिन खासतौर पर यदि आप बाथरूम में टूटे हुए शीशे का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके घर में आर्थिक हानि का कारण बन सकता है। 

टूटी हुए चप्पलें

लोग बाथरूम के भीतर अक्सर चप्पलों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार कभी भी बाथरूम में टूटी हुई चप्पलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसी चप्पलें घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं। 

गंदा टॉयलेट

वैसे तो बाथरूम की साफ़ सफाई न सिर्फ वास्तु बल्कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। लेकिन जब बात वास्तु की आती है तब आपको कभी भी बाथरूम के अंदर टॉयलेट को गंदा नहीं रखना चाहिए। ऐसा बाथरूम घर में दुखों का कारण बनता है। 

Read More: Windows Vastu Tips : घर में किस दिशा में और कितनी संख्या में हो खिड़कियां, जानें Windows से जुड़े Vastu Tips

खाली बाल्टी कभी न रखें 

Vastu Tips For Bathroom

बाथरूम में खाली बाल्टी कभी भी नहीं रखनी चाहिए। ऐसी बाल्टी घर में दुर्भाग्य का कारण बन सकती है। वास्तु के अनुसार बाथरूम में हमेशा बाल्टी में पानी भरकर रखने की सलाह दी जाती है। 

खराब पानी का नल

यदि आपके बाथरूम में ऐसा नल है जिससे पानी टपकता रहता है तो आपको उसे तुरंत हटा देना चाहिए। ऐसा नल घर में धन हानि का कारण बनता है और आपका पैसा व्यर्थ के कार्यों में जाता है।

टॉयलेट के सामने शीशा

वैसे तो वास्तु की मानें तो बाथरूम में शीशा न लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन पहली बात शीशा टूटा हुआ नहीं होना चाहिए और कभी भी टॉयलेट के सामने आपको शीशा नहीं लगाना चाहिए।

बाथरूम में अंधेरा

भले ही आपको ये बात सुनकर आश्चर्य हो लेकिन घर में बाथरूम ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां पर्याप्त रोशनी आती हो। यदि बाथरूम में हमेशा अंधेरा रहता है तो ये आपके जीवन में नकारात्मकता का कारण बन सकता है। 

भीगे हुए कपड़े न रखें 

महिलाओं की ख़ास आदत होती है बाथरूम में पानी में कपड़े भिगोकर रखने की। लेकिन यदि वास्तु की मानें तो कभी भी आपको घर के बाथरूम के अंदर कपड़े भिगोकर नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में नेगेटिविटी आती है। 

Read More: Vastu Tips For Roof : घर की छत पर रखी ये चीजें बना देंगी कंगाल, इन बातों का रखें ख्याल

Read More: Vastu Tips For Health : अगर बार-बार हो रहे हैं बीमार, इन उपायों की मदद से दूर करें बीमारी

Read More: Fish Aquarium Vastu Tips For Home: इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखना होगा शुभ, आज ही फॉलो करें यह खास वास्तु टिप्स

Read More: Vastu Tips For Broom: इस दिशा मे रखी झाड़ू लेकर आती है कंगाली, जानिए झाडू से जुड़े वास्तु नियम

Read More: Spider Plant Benefits: स्पाइडर प्लांट Wealth के साथ Health का भी देता है फायदा, लेकिन सही दिशा का रखें ध्यान

Read More: Vastu Tips For Study Room : वास्तु के अनुसार ऐसा हो बच्चों का स्टडी रूम, करियर में मिलेगी सफलता

Connect with Us on | Facebook

 

 

National

Politics