Vastu Tips For Health : अगर बार-बार हो रहे हैं बीमार, इन उपायों की मदद से दूर करें बीमारी

 | 
Vastu Tips For Health

Vastu Tips For Health : कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया होती है। अगर हमारा शरीर स्वस्थ है तो हम सभी सुखों का आनंद ले सकते है। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है की घर से बीमारी (Disease) जाने का नाम ही नहीं लेती। वैसे बीमारी का मुख्य कारण तो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता का कम होना होता है लेकिन कई बार इसके पीछे अन्य कारण भी होते हैं जिसकी वजह से दवाइयां खाने के बाद भी हम स्वस्थ नहीं रह पाते हैं। कई बार ऐसा वास्तु दोष के कारण होता है। अगर ऐसा है तो वास्तु में (Vastu Tips For Health) कुछ ऐसे आसान से उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बीमारियों को खुद से दूर रख सकते है।  

घर का मुख्य द्वार साफ रखें (Vastu Tips For Health)

अगर आपके घर के मुख्यद्वार या गेट के बाहर कोई गड्ढा है तो उसे तुरंत भर दें।  इससे घर के लोगों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।  घर के मुख्यद्वार के सामने साफ-सफाई होना जरूरी है।  घर के मेन दरवाजे के सामने गंदगी इकट्ठा न करें। अगर आपके घर के सामने किसी प्रकार का बड़ा पेड़ या खंभा है तो उसे हटाने की कोशिश करें। दरअसल ये वास्तु दोष का कारण बनता है। अगर ऐसा कर पाना संभव न हो तो अपने मुख्यद्वार पर रोज रोली या हल्दी से स्वास्तिक बनाएं। 

इस दिशा का ध्यान रखें (Vastu Tips For Health)

Vastu Tips For Health

घर के सदस्य अगर बार-बार बीमार हो रहे हैं तो उनके सोने की दिशा पर जरूर ध्यान दें।  सोते समय परिवार के हर सदस्य का सिर दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए और पैर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।  इससे नींद भी अच्छी आती है और बीमारी भी दूर भागती है।  बीमार व्यक्ति के कमरे के पर्दे हटाकर रखें और खिड़कियां बंद न रहने दें।  बेडरूम पूरी तरह से बंद न रखें बल्कि उसे बीच-बीच में खोलते रहें। रोशनी और हवा आने दें. इससे बीमारी कम होती है। रोग को जब भी दवा खिलाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका मुख पूर्व दिशा की ओर हो। इससे रोगी कुछ समय में धीरे-धीरे ठीक होने लगता है।

Read More: Vastu Tips For Bajrangbali Photo : घर में लगाना चाहते हैं Bajrangbali जी का Photo, जान लें तस्वीर से जुड़े Vastu के ये नियम

घर की ये जगह खाली रखें (Vastu Tips For Health)

अगर आपके बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा दें।  कभी भी भूल के बेडरूम में भगवान की तस्वीर या मंदिर न रखें. वास्तु अनुसार ऐसा करने से घर के लोग बीमार ज्यादा पड़ते हैं। वही घर का मध्य भाग हमेशा खाली रखना चाहिए।  इस भाग में यदि भारीपन हो तो इससे पॉजिटिव एनर्जी कम होती जाती है और लोग बीमार पड़ने लगते हैं। घर में यदि बीम हो तो इसके नीचे कभी न बैठें न सोएं। बीम के नीचे नेगेटिव एनर्जी का वास होता है और इससे शरीर बीमार होता है। 

हनुमान जी की उपासना (Vastu Tips For Health)

वास्तु अनुसार हर पूर्णिमा को भगवान शिव परिवार की पूजा करें और अपने परिवार को निरोगी बनाने की प्रार्थना करें। वहीं घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र जरूर लगाएं। अगर घर दक्षिण मुखी हो तो पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर मुख्यद्वार पर लगाना चाहिए। 

इन चीज़ों का करें दान (Vastu Tips For Health)

अगर आपके घर में कोई बहुत बीमार रहता है तो आपको किसी अस्पताल आदि में जाकर थोड़े-थोड़े समय पर, जरुरतमंदो को फल और दवाइयां दान करनी चाहिए। इससे आपको स्वयं मानसिक शांति अनुभव तो होता ही है साथ ही मान्यता है कि इससे व्यक्ति के रोग कटने लगते हैं और वह जल्दी ही स्वस्थ हो जाता है।

Read More: Fish Aquarium Vastu Tips For Home: इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखना होगा शुभ, आज ही फॉलो करें यह खास वास्तु टिप्स

Read More: Vastu Tips For Broom: इस दिशा मे रखी झाड़ू लेकर आती है कंगाली, जानिए झाडू से जुड़े वास्तु नियम

Read More: Spider Plant Benefits: स्पाइडर प्लांट Wealth के साथ Health का भी देता है फायदा, लेकिन सही दिशा का रखें ध्यान

Read More: Vastu Tips For Study Room : वास्तु के अनुसार ऐसा हो बच्चों का स्टडी रूम, करियर में मिलेगी सफलता

Connect with Us on | Facebook

National

Politics