Spider Plant Benefits: स्पाइडर प्लांट Wealth के साथ Health का भी देता है फायदा, लेकिन सही दिशा का रखें ध्यान

-एक पौधा करता है मालामाल और कंगाल दोनों...
 | 
Spider Plant Benefits

Spider Plant Benefits: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में अनेक ऐसे पौधे हैं, जोकि हमारे जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाने में सहायक हैं। ऐसे में कई लोग वास्तु नियमों को मानते हुए अपने घर के आंगन में कई तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं।  दरअसल घर के आंगन में पौधे लगाने से आपके घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। वही अक्सर घरों में आपने स्पाइडर प्लांट लगा देखा होगा। लेकिन आपको बता दें वास्तु में इसे मनी प्लांट से भी ज्यादा असरदार पौधा स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) को बताया गया है। स्पाइडर प्लांट को लेकर वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर इसे घर में सही जगह और सही दिशा में रखा जाए, तो ये घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है।

Spider Plant Benefits

इस दिशा में लगाएं स्पाइडर प्लांट (Direction For Spider Plant)

आपको बता दें वास्तु शास्त्र के अनुसार कोई भी चीज सकारात्मक परिणाम तभी देती है, जब उसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जा। इसलिए स्पाइडर प्लांट को  घर की उत्तर, पूर्व, उत्तर-पूर्व, उत्तर पश्चिम दिशा में रखना शुभ फलदायी होता है।  वही अगर आप इसे अपने ऑफिस या कार्यालय में रखते हैं, तो इसे अपनी मेज पर रखना चाहिए।  इसे घर के लिविंग रूम, किचन, बालकनी और स्टडी रूम में लगाया जा सकता है।  लेकिन घर की दक्षिण दिशा और पश्चिम दिशा में स्पाइडर प्लांट लगाना अशुभ फलदायी होता है।

Air Purifiers की तरह भी काम करते हैं Spider Plant

इतना ही नहीं स्‍पाइडर प्‍लांट को प्रदूषण को दूर करने के मामले में भी काफी अच्‍छा माना जाता है।  ये एयर प्‍यूरीफायर की तरह काम करता है और हवा में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, जाइलीन, फॉर्मल्डेहाइड आदि विषैले पदार्थों को दूर करने का काम करता है । स्‍पाइडर प्‍लांट इनडोर प्‍लांट है, ऐसे में ये घर के अंदर के प्रदूषण को दूर करने का काम करता है।

Read More: Kitchen Vastu Tips : घर में सुख-शांति के लिए Kitchen के ये Vastu Tips हैं बेहद उपयोगी, जरूर करें इनका पालन

वर्किंग प्लेस पर लगाने से मिलेगा ग्रोथ  (Spider Plant for Financial Growth)

अगर आप इस पौधे को अपने वर्किंग प्लेस पर रखते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं। इससे कार्यस्‍थल का माहौल पॉजिटिव होता है, काम में एकाग्रता बढ़ती है और तरक्की होती है, जिससे फाइनेंशियल ग्रोथ  होती है। दरअसल इस  प्लांट लगाने से तनाव का हार्मोन कम होता है. इससे व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से दूर रहता है।  इतना ही नहीं, इसे सही जगह रखने से व्यक्ति को बड़ी से बड़ी मुसीबतों से भी मुक्ति मिल जाती है।

Spider Plant  को कभी सूखने न दें

स्‍पाइडर  (Spider Plant) का पौधा आपके घर की खूबसूरती के साथ आपको तरक्की भी देता है, लेकिन इसे लगाने के बाद ये जरूर याद रखें कि पौधा सूखने न पाए।  पौधे का सूखना नकारात्मकता लेकर आता है। अगर पौधा किसी कारण से सूख जाता है तो आप उसे हटाकर नया पौधा घर में लाकर लगा ले।

Read More: Fish Aquarium Vastu Tips For Home: इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखना होगा शुभ, आज ही फॉलो करें यह खास वास्तु टिप्स

Read More: Vastu Tips For Broom: इस दिशा मे रखी झाड़ू लेकर आती है कंगाली, जानिए झाडू से जुड़े वास्तु नियम

Read More: Vastu Tips For : रोजाना अपनाएं ये छोटे-छोटे से वास्तु नियम, हर परेशानी से मिलेगी निजात

Read More: Vastu Tips For Study Room : वास्तु के अनुसार ऐसा हो बच्चों का स्टडी रूम, करियर में मिलेगी सफलता

Connect with Us on | Facebook

National

Politics