Vastu Tips For Broom: इस दिशा मे रखी झाड़ू लेकर आती है कंगाली, जानिए झाडू से जुड़े वास्तु नियम

 | 
Vastu Tips For Broom

Vastu Tips For Broom: जैसे की अधिकतर जानते ही हैं की झाड़ू (Broom)  से हम अपने घर का कोना- कोना साफ करते हैं। लेकिन शायद  ही आप जानते होंगे की हमारे घर का कोना-कोना साफ करने वाली झाड़ू आपकी किस्मत भी चमका सकती है। वास्तु शास्त्र (vastu shastra )के अनुसार झाड़ू आपके घर परिवार और यहां तक कि आपके जीवन पर गहरा असर डाल सकती है। जानिए वास्तु शास्त्र में क्या हैं झाड़ू से जुड़ी जरूरी बातें....

Broom को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है

अधिकतर लोग जानते ही हैं की झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।  इसलिए झाड़ू को छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू का मतलब सिर्फ घर की सफाई करना ही नहीं है बल्कि झाड़ू को लक्ष्मी माता की प्रतीक भी माना जाता है। झाड़ू  के साथ कई प्रकार के शगुन अथव अपशगुन माने जाते हैं। झाड़ू को भूलकर भी पैर से नहीं छुना चाहिए। झाड़ू को हमेशा घर के ऐसे किसी ऐसे कोने में छिपाकर रखना चाहिए जहां पर किसी की जल्दी से नजर न पड़े।

नए घर में साथ ले जाएं  Broom

अगर आपने नया घर लिया है और पुराना घर छोड़ कर नए घर में निवास करने लगे हैं तो भूलकर भी झाड़ू को पुराने घर में छोड़ें। वास्तु के अनुसार अगर आपने झाड़ू पुराने घर में ही छोड़ दी है तो समझो की लक्ष्मी/धन पुराने घर में ही रह गई है। जिस घर की सुख समृद्धि व बरकत भी रूक सकती है।

Broom  को रखने की विशेष दिशा

झाड़ू को उत्तर दिशा में रखने से धन खर्च की मात्रा बढ़ने के संकेत होते हैं।  इसलिए ध्यान रखें की झाडू को हमेशा दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखें। अगर आप ऐसा करंगे तो आपके घर की नकारात्मकता खत्म होने जाएगी।

झाड़ू को छिपाकर रखना क्यों है जरूरी

जैसे की हमने उपर बता दिया है कि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिये जिस प्रकार से धन- पैसे को छुपाकर तिजोरी में रखा जाता है। उसी प्रकार से झाड़ू को भी किसी कोने में छिपाकर रखें जहां पर किसी की नजर ना पड़े। जिस अलमारी या तिजोरी में आप पैसा, जेवरात या कीमती सामान रखते हैं, उनके नीचे या बगल में कभी झाड़ू न रखें. ऐसा करने से आपके कारोबार-संपत्ति पर बुरा असर पड़ता है।

Read More: Power of OM Mantra: किसी मंत्र के उच्चारण से पहले ओम क्यों बोलते हैं, जानें इसके पीछे का रहस्य

इस दिन खरीदे नया Broom

 यदि आप घर या ऑफिस में इस्तेमाल होने वाली झाड़ू को बदलना चाह रहे हैं तो इसके लिए शनिवार का दिन बेहतर होता है. शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना शुभ माना जाता है ।  

सूर्य छिपने के बाद न लगाएं झाड़ू

सूर्य छिपने के बाद भूलकर भी घर के अंदर या बाहर या फिर आंगन या दुकान पर झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। वास्तु के अनसुार सूर्य छिपने के बाद झाड़ू लगाने से घर-दुकान की बरकत में कमी आती है अगर इस गलती का सुधार न किया जाए तो बरकत बिलकुल खत्म हो जाती है।

Read More: Vastu Tips For : रोजाना अपनाएं ये छोटे-छोटे से वास्तु नियम, हर परेशानी से मिलेगी निजात

Read More: Vastu Tips For Study Room : वास्तु के अनुसार ऐसा हो बच्चों का स्टडी रूम, करियर में मिलेगी सफलता

Connect with Us on | Facebook

National

Politics