‘Fear of Intimacy’ शादीशुदा कपल्स भी इस मुश्किल से जूझ रहे

- 40% लोग प्यार का इजहार नहीं कर पाते, लोगों से मिलने में होती है घबराहट
 | 
‘Fear of Intimacy’

Khari Khari, News Desk: Fear of Intimacy : वैलेंटाइंस डे के दिन कई लोग ऐसे भी होते है जो अपने दिल की बात कहने से डरते हैं। किसी को नजदीकियां परेशान करती हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि अपनों से भला कौन डरता है लेकिन ये भी सच है कि दुनिया में करोड़ों लोग हैं जो किसी के करीब जाने और अपनी बात जुबां पर लाने से डरते है।

रिसर्चगेट पर मौजूद रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया में करीब 30 से 40 फीसदी लोग मानसिक उलझनों से घिरे रहते हैं और दिल की बात कहने से डरते है। इन लोगों की चाहत और प्यार दिल में ही दबी रह जाती है। चाहकर भी वो किसी का हाथ थामने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। इसे ‘फिअर ऑफ इंटिमेसी’ कहा जाता है।

लंबे समय तक नजरअंदाज करने पर

जानिए प्यार का इज़हार करने का तरीका लड़की एक बार में हाँ बोलेगी 2021 India

‘फिअर ऑफ इंटिमेसी’ मतलब किसी के करीब जाने का डर, अंतरंग संबंध बनाने से घबराहट। ये समस्या टीनएजर्स या यंग कपल में ही देखने को नहीं मिलती बल्कि शादीशुदा कपल्स भी इस मुश्किल का सामना कर रहे हैं।

ये डर बढ़ने पर इंटिमेसी एंग्जाइटी डिसऑर्डर, सोशल फोबिया और अवॉइडेंट पर्सनैलिटी डिसऑर्डर में बदल जाता है। इस प्रॉब्लम को लंबे समय तक नजरअंदाज करने पर लोगों का घुलना-मिलना कम हो जाता है। इस डर के कारण कुछ लोग रिलेशनशिप से बचते हैं या फिर शादी ही नहीं करते।

'टच रिसर्च इंस्टीट्यूट' की रिपोर्ट के अनुसार

Relationship Tips:करने जा रहे प्यार का इजहार तो भूल से भी न करें ये  गलतियां, सुनना पड़ सकता है इनकार - Common Mistakes To Avoid When Proposing  To Your Partner Know Relationship

‘यूनिवर्सिटी ऑफ मयामी’ के 'टच रिसर्च इंस्टीट्यूट' की रिपोर्ट के अनुसार फिजिकल टच के दौरान डोपामाइन, सेरेटोनिन और ऑक्सिटोसिन जैसे गुड हॉर्मोंस रिलीज होते हैं जो उसे तनाव और चिंताओं से राहत दिलाते हैं। मूड को बढ़िया बनाते हैं। जिससे खुशी महसूस होती है।

इन एक्टिविटीज के दौरान शरीर में होने वाले रासायनिक बदलाव डिप्रेशन से भी बाहर निकालने में मदद करते हैं। लोग खुद को शांत महसूस करते हैं गुस्सा और आक्रामकता भी घटती है। मूड अच्छा रहता है। रिश्तों में सहनशीलता बढ़ती है। जिससे ओवरऑल इंटिमेसी क्वॉलिटी और बेहतर होती है।

ये भी पढ़ें : WPL ने किया महिला खिलाड़ियों को मालामाल

ये भी पढ़ें : Anmol Sharma Founder बिना दान दहेज के शादी कर अनमोल बने मिसाल

ये भी पढ़ें : Pakistan डिफाल्टर होने की दहलीज पर

ये भी पढ़ें : Aero India 2023: Bengaluru में आज Asia का सबसे बड़ा Air Show...

ये भी पढ़ें : Budget Session : 'राहुल मांगे माफी नहीं तो जाएगी सदस्यता' - BJP बोली

ये भी पढ़ें : बजरंगबली मचाएंगे हिंदुस्तान के दुश्मनों में खलबली!

ये भी पढ़ें : Turkey Syria Earthquake : तुर्की-सीरिया में मरने वालों की संख्या 8 हजार के पार

ये भी पढ़ें : Aero India 2023: PM Modi बोले - नया भारत अब नहीं गंवाएगा कोई मौका

ये भी पढ़ें : Kanpur News: मां की गुहार पर कब्र से निकाल पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव

Connect with Us on | Facebook

National

Politics