Women Health Tips : इन तरीकों से हो सकती हैं आप जल्दी प्रेग्नेंट,जल्दी गर्भवती होने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

 | 
Women Health Tips

Khari Khari News : 

Women Health Tips : बच्चे के जन्म का फैसला लेना एक बहुत बड़ा जिम्मेदारी का काम होता है. सवाल यह भी आता है कि क्या आप गर्भधारण के लिए तैयार हैं?  यदि आप जल्द से जल्द एक परिवार शुरू करना चाहते हैं, तो इसके होने की प्रतीक्षा करना वह आखिरी चीज है जो आप करना चाहते हैं। जब बच्चे का स्वागत करने की बात आती है तो माँ प्रकृति की अपनी योजनाएँ होती हैं, कुछ बातें है जिनका आप पालन कर सकती हैं ताकि आप जल्द से जल्द गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकें।

अपने मासिक चक्र को जानें

गर्भवती शुरू होने से पहले अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में जान लें। अपने चक्र को समझने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप कब सबसे उपजाऊ हैं और गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय कब है।

पूर्वधारणा जांच करवाएं

इससे पहले कि आप परिवार की योजना बनाना शुरू करें, अपने डॉक्टर से गर्भधारण पूर्व जांच कराएं। अपने डॉक्टर से कुछ प्रीनेटल विटामिन के लिए पूछें जिनमें फोलिक एसिड होता है जो कुछ जन्म दोषों से बचाने में मदद करता है।

गर्भवती होने के लिए पोजीशन के बारे में 

गर्भवती होने के लिए कोई सबसे अच्छी स्थिति नहीं है, गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए जब आप सबसे उर्वर हों तब सेक्स करना महत्वपूर्ण है।

तनाव न लें 

परिवार शुरू करने को लेकर कोई तनाव न लें। तनाव ओव्यूलेशन में बाधा डाल सकता है इसलिए चीजों को आसान बनाएं और गर्भवती होने के बारे में तनाव न लेने की कोशिश करें।

स्वस्थ जीवन व्यतीत करना

व्यायाम करना, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन जीना उन कई तरीकों में से एक है जिससे आप गर्भवती होना सुनिश्चित कर सकती हैं। 

संभोग के बाद बिस्तर पर ही रहें

यह अजीब लग सकता है लेकिन संभोग के बाद बिस्तर पर ही रहें इससे आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। इंटरकोर्स के बाद बाथरूम जाने से बचें ताकि गर्भाशय ग्रीवा में जाने वाला शुक्राणु गर्भाशय ग्रीवा में हो।

ये भी पढ़ें : Home Remedies In Winter : सर्दी जुकाम और गले की खराश को करें तुरंत ठीक, जाने घरेलू उपाये

ये भी पढ़ें : Eye Care Tips : आँखों की लाली और जलन को ठीक करने के घरेलू उपाए

ये भी पढ़ें : Moong Dal For Weight Loss : वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें एक कटोरी मूंग दाल, मिलेंगे ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

Connect with Us on | Facebook

National

Politics