Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

 | 
Kiwi Fruit Easy Recipe At Home

Khari Khari News : 

Kiwi Fruit Easy Recipe At Home: अपने मीठे, थोड़े तीखे और ताज़ा स्वाद के लिए कीवी फल को जाना जाता है। फल अपने उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करता है और कई बीमारियों से बचाता है। इन सबके अलावा, इस फल का नियमित सेवन आपको एक अद्भुत, दमकती त्वचा भी दे सकता है। अगर आप कब्ज से राहत पाने के प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह उच्च फाइबर वाला फल मदद कर सकता है। इसकी लो-कैलोरी और कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, कीवी भूख लगने पर स्नैकिंग के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है। कीवी विटामिन सी और आहार फाइबर में उच्च हैं और आपको विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं। कीवी फल आपके दिल, पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है। कीवी विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो हमारे शरीर के अंदर मुक्त कणों को भी खत्म करते हैं और तनाव को कम करते हैं, इसलिए लंबे समय में यह आपके शरीर को सूजन और बीमारी से बचा सकता है। आइये जानते है कीवी फल की आसानी से बनने वाली रेसिपी के बारे में। 

कीवी रायता (Kiwi Raita Recipe)

कीवी रायता

सामग्री

200 ग्राम दही

कीवी (बारीक कटी हुई)

नमक स्वादअनुसार)

लाल मिर्च (एक चुटकी)

भुना हुआ जीरा पाउडर

बनाने का तरीका 

एक बाउल में दही डालें, पानी से फेंटें और स्मूद पेस्ट बना लें। दही में नमक, लाल मिर्च और भुना जीरा पाउडर मिलाएं। इसमें बारीक कटी कीवी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ठंडा परोसें।

कीवी फिरनी (Kiwi Phirni Recipe)

कीवी फिरनी

सामग्री

2 लीटर दूध

100 ग्राम टुकडा चावल

250 ग्राम कीवी (कटी हुई)

100 मिली गाढ़ा दूध

10 ग्राम हरी इलायची

150 ग्राम चीनी

बनाने का तरीका 

एक गहरे नॉन स्टिक पैन में दूध, कंडेंस्ड मिल्क, चीनी उबालें, ऊपर से छिलका बनने से बचाने के लिए लगातार चलाते रहें। चावल और इलायची डालें। 20-25 मिनिट बाद चावल पक गए हैं, फिर गैस से उतारकर ठंडा होने दीजिए। इसमें ताजी कटी हुई कीवी को गूदे के साथ डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 2 मिनट के लिए रख दें। इस मिश्रण को एक अलग बर्तन में डालकर फ्रिज में रख दें। ठंडा करके इसका आनंद लें। 

कीवी फ्रूट स्मूदी (Kiwi Fruit Smoothie Recipe)

कीवी फ्रूट स्मूदी

सामग्री

1 कीवी (कटी हुई)

1 गिलास दूध (200 मिली)

1 छोटा चम्मच शहद

1 कप ओट्स

बनाने का तरीका 

ब्लेंडर में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अच्छे से ब्लेंड होने के बाद इसे ठंडा करके सर्व करें। और फिर देखिए इस खाने में कितनी सवादिस्ट लगती है। 

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

ये भी पढ़ें : Best Flour For Diabetes : डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छी है ये रोटी, आज से ही रूटीन में करें शामिल

ये भी पढ़ें : Buzz Aldrin Wedding : नील आर्मस्ट्रांग के साथ चांद पर जाने वाले Buzz Aldrin ने, 93 साल की उम्र में की चौथी बार शादी

ये भी पढ़ें : Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

National

Politics