Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

 | 
Tricolor Pasta Recipe

Khari Khari News : 

इस देशभक्ति दिवस को कुछ स्वादिष्ट भोजन के साथ मनाने से बेहतर क्या हो सकता है, इसी के साथ पास्ता वैसे तो एक इटालियन डिश है, लेकिन भारत में यह काफी पसंद की जाती है यहां एक लिप-स्मैकिंग तिरंगा फुसिली पास्ता रेसिपी है जिसे आप इस खास दिन पर बना सकते हैं। बच्चे हों या बड़े, यह क्रीमी रेसिपी सभी को बहुत पसंद आएगी। अगर पास्ता आपका पसंदीदा भोजन है, तो आपको इस स्वादिष्ट तिरंगे फुसिली पास्ता को आजमाना चाहिए। 

सामग्री

1 सर्विंग
1 कप पास्ता फुसिली
2 बड़े चम्मच कटा हुआ प्याज
100 ग्राम टमाटर
1/2 बड़ा चम्मच मक्खन
200 मि। ली।) दूध
2 टहनी अजमोद
नमक आवश्यकता अनुसार
1 बड़ा चम्मच टमाटर केचप
40 ग्राम लाल शिमला मिर्च
2 लौंग कटा हुआ लहसुन
2 बड़े चम्मच प्रोसेस्ड चीज़
65 ग्राम मैदा
1/4 कप पालक
2 चम्मच वनस्पति तेल
काली मिर्च आवश्यकता अनुसार

बनाने का तरीका 

टमाटर और लाल शिमला मिर्च को तेल से हल्का सा भून लें। खुली आँच पर तब तक गरम करें जब तक त्वचा हल्की भुन न जाए। ठंडा होने दें और बाहरी त्वचा को हटा दें और एक महीन पेस्ट बना लें। एक पैन में 1 कटा हुआ लहसुन और 1 टेबलस्पून प्याज को मध्यम आंच पर पारदर्शी होने तक भूनें। पेस्ट डालकर एक मिनट तक पकाएं। 

टोमैटो केचप, 1 बड़ा चम्मच चीज़, नमक, काली मिर्च स्वादानुसार डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। गर्मी से निकालें और एक तरफ रख दें। उसके बाद एक पैन में मक्खन पिघलाएं, मैदा डालें, भूनें, गर्म दूध डालें और गांठ से बचने के लिए लगातार चलाते रहें। 1 बड़ा चम्मच चीज़ डालें और लगातार चलाते रहें। 

नमक और काली मिर्च के साथ स्वाद बढ़ाएं। जब सॉस गाढ़ा हो जाए तो आंच से उतार लें और एक तरफ रख दें। उसके बाद 200 मिली पानी में उबाल आने दें, उसमें पालक डालें, एक मिनट के लिए ब्लांच करें और तुरंत ठंडे पानी के एक कटोरे में डालें। अजमोद के साथ एक प्यूरी में पीस लें। 

एक पैन में 1 कटा हुआ लहसुन और 1 बड़ा चम्मच प्याज पारदर्शी होने तक भूनें। पालक-अजमोरे की प्यूरी, पनीर डालकर एक मिनट तक पकाएं। नमक और काली मिर्च के साथ स्वाद बढ़ाएं। गर्मी से निकालें और एक तरफ रख दें।उसके बाद एक गहरे तले वाले बर्तन में 1 लीटर पानी उबालें। 

नमक, एक छोटा चम्मच तेल और पास्ता डालें। 5 से 10 मिनट तक पकाएं। सुनिश्चित करें कि पास्ता अधिक पका हुआ नहीं है। छान कर ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद सर्व करें 3 अलग-अलग बाउल में पास्ता को 3 बराबर भागों में बाँट लें। एक हिस्से में ऑरेंज सॉस, दूसरे हिस्से में ग्रीन सॉस और बाकी के हिस्से में व्हाइट सॉस मिलाएं। 

अच्छी तरह मिलाएं। एक प्लेट पर एक गोल कुकी कटर रखें, हरा पास्ता भरें और चम्मच से कसकर पैक करें, सफेद और नारंगी पास्ता के साथ दोहराएं। कुकी कटर को सावधानी से हटाएं और हरी, लाल और पीली मिर्च के जूलियन्स से गार्निश करें।

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

National

Politics