Home Remedies In Winter : सर्दी जुकाम और गले की खराश को करें तुरंत ठीक, जाने घरेलू उपाये

 | 
Home Remedies In Winter

Khari Khari News : 

Home Remedies In Winter : भारत में सर्दियां पूरे देश में एक जैसी नहीं होती हैं। कई भागों में अधिक होती है तो कई में कम होती है। मौसम में बदलाव के साथ ट्रेवल या ज्यादा कोल्ड ड्रिंग्स और आईसक्रीम के सेवन से ये समस्या होना आम बात है। कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देती है। जिस क कारण इम्यूनिटी कम होना सर्दी जुकाम, फ्लू, बुखार, गले में दर्द या खरास आदि। 

ऐसे में अगर इन प्रोब्लेम्स को घर पर ही ठीक किया जाए तो ज्यादा सही होता है। ये छोटे शिशुओं और स्कूल जाने वाले बच्चों में अधिक आम हैं क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। लक्षणों में नाक बंद होना, नाक बहना, गले में खराश, आवाज में कर्कशता, घरघराहट, सांस लेते समय रोंची की आवाज, छाती में जमाव और कभी-कभी साइनस सिरदर्द शामिल हो सकते हैं। 

सर्दी के समय न करें ये काम 

ठंडा पानी न पिएं या फ्रिज में रखी कोई भी चीज न खाएं। लाभकारी जड़ी बूटियों के साथ उबला हुआ गर्म पानी पिएं। ज्यादा प्रदूषण और कोहरे वाली जगहों पर बचाव के लिए मास्क पहनना जरूरी है। ठंडे पानी से न नहाएं और गीले बालों के साथ न सोएं।

जाने घरेलू उपचार 

सर्दी और जमाव के मामलों में सोंठ भी एक बहुत प्रभावी जड़ी बूटी है। इसे मसाला चाय में एक घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, पीने के पानी के साथ उबाला जा सकता है। गले में दर्द और आवाज खराब होने पर गर्म पानी में नमक, हल्दी या त्रिफला चूर्ण मिलाकर बार-बार गरारे करने से लाभ होता है। इन लक्षणों के लिए तुलसी भी एक बहुत ही उपयोगी उपाय है। 

तुलसी के साथ उबाला गया पानी बुखार, सर्दी और जमाव को कम करता है और प्रतिरक्षा में सुधार करता है। तुलसी के पत्तों को सीधे धोकर भी खाया जा सकता है। सर्दियों में होने वाले रोगों में दिया जाता है। इसमें सोंठ, सुखी काली मिर्च और सुखी पिसी काली मिर्च को मिलाकर बनाया जाता है। खांसी, सर्दी और सीने में जकड़न की स्थिति में दिया जाता है। गर्म पानी से आने वाली भाप के सामने छाती और चेहरे को खुला रखकर स्टीमिंग की जा सकती है।

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

Connect with Us on | Facebook

National

Politics