Moong Dal For Weight Loss : वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें एक कटोरी मूंग दाल, मिलेंगे ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 | 
Moong Dal For Weight Loss

Khari Khari News : 

Moong Dal For Weight Loss : मूंग दाल को एक प्राकृतिक वजन घटाने वाला भोजन माना जा सकता है, यह पेट के लिए हल्का और पाचन के लिए अच्छा है, जो इसे शाकाहारियों और बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोगों के अच्छा होता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, मूंग खाने से कोलेसीस्टोकिनिन नामक हार्मोन में वृद्धि होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा रहने में मदद करता है और जंक फूड की क्रेविंग को दूर रखता है।

मूंग दाल खाने के तरीका 

चीला से लेकर तड़का दाल और खिचड़ी तक। इसे रात भर भी भिगोया जा सकता है और एक शाकाहारी ऑमलेट तैयार करने के लिए पानी के पेस्ट में डाला जा सकता है। 

वजन घटाने के लिए मूंग की दाल 

मूंग दाल में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और अधिक पोषण प्रदान करते हैं। जब आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य की बात आती है, तो यह उच्च अघुलनशील फाइबर के कारण कब्ज से लड़ता है। एक कटोरी मूंग दाल विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का 14% पूरा करती है। आप इसे दोपहर या शाम के नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। कुछ सब्जियाँ डालें और यह आपके रात के खाने के रूप में दोगुना हो सकता है। वजन घटाने के लिए मूंग की दाल खाना एक अच्छा विचार है - और अगर इसे उबाला जाए तो और भी अच्छा है, क्योंकि इसे पचाना और भी आसान हो जाता है। 

सुपरफूड के रूप में माने जाने वाले मूंग दाल के महत्वपूर्ण लाभों में से एक वजन घटाने की सुविधा में इसकी भूमिका है। यह आहार फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, लोहा, फोलेट और कई अन्य विटामिनों से भरा हुआ है। अपने लंच या डिनर में पोषक तत्वों से भरपूर मूंग दाल को शामिल करने से आपको भरा हुआ महसूस होता है और यह आपके पाचन तंत्र को तनाव मुक्त रखता है, साथ ही आपको वर्कआउट के लिए भरपूर कार्ब-मुक्त ऊर्जा भी देता है।

वजन घटाने में मूंग दाल के फायदे

मूंग की दाल में प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है और वसा में कम होता है, यह लंबे समय तक तृप्ति देता है। इसलिए आपको बीच-बीच में जंक फूड खाने की इच्छा नहीं होती है, जिससे वजन बढ़ता है। मूंग दाल पेट के लिए आसान होती है, इसमें अघुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन की दर को कई गुना बढ़ा देता है और शरीर के अपशिष्ट को नरम कर देता है। तो आपका आंत साफ रहता है और आपका पाचन ट्रैक पर रहता है, जिससे आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और ब्लोट से बचने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें : Home Remedies In Winter : सर्दी जुकाम और गले की खराश को करें तुरंत ठीक, जाने घरेलू उपाये

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics