Home Remedies For Sensitivity : दांतों की झनझनाहट को करना चाहते है कम, तो अपनायें ये घरेलू उपाए

 | 
Home Remedies For Sensitivity

Khari Khari News : 

Home Remedies For Sensitivity : सर्दियों के महीनों में गर्म सूप या गर्मियों में ठंडी आइसक्रीम का विचार आकर्षक हो सकता है, लेकिन दांतों की सेंसिटिविटी वाले लोगों के लिए नहीं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दांतों की सेंसिटिविटी का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। उसके बाद बच्चों में भी यह प्रॉब्लम ज्यादा पाई जा रही है। 

दांतों की सेंसिटिविटी के कारण

आपके दांतों की जड़ों में हजारों छोटे नलिकाएं होती हैं जो लुगदी, दांत के तंत्रिका केंद्र तक जाती हैं। ये छोटी नलियाँ डेंटिन में स्थित होती हैं, कठोर तामचीनी के नीचे पाई जाने वाली ऊतक की परत जिसमें आंतरिक गूदा होता है।दांतों की सेंसिटिविटी तामचीनी और या पीछे हटने वाले मसूड़ों के बाहर पहनने के परिणामस्वरूप होती है, जो दांतों में नसों की ओर जाने वाली छोटी ट्यूब सतहों को उजागर करती है। गर्म या ठंडे खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ खाना या पीना, अपने दांतों को छूना, या उन्हें ठंडी हवा के संपर्क में लाना दांतों में नसों को परेशान करने के लिए एक उत्तेजना के रूप में कार्य कर सकता है। 

सेंसिटिविटी दांत की देखभाल करने के प्राकृतिक तरीके

एसिड खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें

एसिड खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने से  सेंसिटिविटी दांतों को रोकने में मदद मिल सकती है। उच्च एसिड सामग्री वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का बार-बार सेवन दांतों के इनेमल को भंग कर सकता है, जिससे डेंटिन एक्सपोजर हो सकता है।

एसिड पदार्थ खाने या पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें क्योंकि यह दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने दाँत ब्रश करने से पहले 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। एसिड भोजन या पेय पदार्थ खाने या पीने के बाद, अपने मुँह में अम्ल के स्तर को संतुलित करने के लिए पानी पियें।  

अपने आहार को पोषक तत्वों से भरपूर करें

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने से दांतों की सेंसिटिविटी से बचने में मदद मिल सकती है मानव शरीर के अच्छे कामकाज और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कई खनिज आवश्यक हैं। हड्डियों और दांतों को कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस के पर्याप्त स्तर की आवश्यकता होती है। कैल्शियम और फास्फोरस का उच्च स्तर इनेमल को मजबूती प्रदान करने और दांतों की सड़न को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, कैल्शियम का उच्च स्तर अनजाने में मैग्नीशियम-निर्भर हार्मोन की सक्रियता को बंद कर सकता है। 

नमक के पानी से कुल्ला करें

नमक के पानी से कुल्ला करने से दांतों की  सेंसिटिविटी कम हो सकती है। नमक का पानी दांतों की  सेंसिटिविटी को तेजी से दूर करने में मदद कर सकता है। यह दांतों के दर्द को कम करने के साथ-साथ मसूड़ों के घावों और हाल की दंत प्रक्रियाओं के दुष्प्रभावों का इलाज करने में मदद कर सकता है।

  • 1 कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं।
  • इस नमक-पानी के घोल से अपना मुँह कुल्ला करें।
  • यदि इसे आपके मुंह के सभी हिस्सों में ले जाने में दर्द हो रहा है, तो इसे कुछ मिनटों के लिए पकड़ कर रखें।
  • घोल को थूक दें और सादे पानी से अपना मुँह धो लें।
  • जब तक आप परिणाम से संतुष्ट नहीं हो जाते तब तक दो बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा से गरारे करें

बेकिंग सोडा एक घरेलू उपाय है जो अपने शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी गुणों के कारण व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। दांतों की सड़न के कारण दांतों की सेंसिटिविटी हो सकती है। बेकिंग सोडा प्रेरक संक्रमण को हल करने में मदद कर सकता है। 

ये भी पढ़ें : Home Remedies In Winter : सर्दी जुकाम और गले की खराश को करें तुरंत ठीक, जाने घरेलू उपाये

ये भी पढ़ें : Eye Care Tips : आँखों की लाली और जलन को ठीक करने के घरेलू उपाए

ये भी पढ़ें : Moong Dal For Weight Loss : वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें एक कटोरी मूंग दाल, मिलेंगे ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

Connect with Us on | Facebook

National

Politics