High Cholesterol : आंखों में ऐसी दिक्कतें हाई कोलेस्ट्रॉल का मानी जाती हैं संकेत, इग्नोर ना करें, जा सकती है आँखों की रोशनी

 | 
High Cholesterol

Khari Khari News : 

High Cholesterol : जब हम कोलेस्ट्रॉल के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर अपने दिल के बारे में सोचते हैं। और जबकि इसका अच्छा कारण है, कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर का आपके शरीर पर भी प्रभाव पड़ सकता है, इसके इलावा कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपकी आंखों के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें आपकी पलकों के आसपास पीले रंग का जमाव भी शामिल है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में बनने वाला एक वैक्स जैसा पदार्थ होता है। लेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा होने पर सिर्फ हार्ट अटैक और स्ट्रोक ही नहीं आता बल्कि इसके कारण आंखों पर भी काफी  बुरा प्रभाव पड़ता है। 

ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आपकी आंखों के आसपास कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, और जबकि वे सभी अलग-अलग तरीकों से प्रकट होते हैं, कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का लिपिड है जो हार्मोन, विटामिन डी और पित्त लवण बनाने में एक महत्वपूर्ण घटक है, जो हमारे आंत में वसा को तोड़ने में मदद करता है, जब आपके शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है, तो आप उन फैटी जमाओं को विकसित कर सकते हैं। 

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा होने पर सिर्फ हार्ट अटैक और स्ट्रोक ही नहीं आता बल्कि इसके कारण आंखों पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर आंखों के आसपास कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। इसके कारण आंखों का कलर, देखने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। 

आंखों में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

  • कॉर्निया के चारों ओर सफेद
  • स्लेटी और पीले रंग का जमाव
  • धुंधली दृष्टि 
  • आंखों के आसपास पीले रंग के धब्बे 

आपकी आंखों में कोलेस्ट्रॉल की स्थिति का इलाज

जबकि ये मुद्दे आपकी आंखों को प्रभावित करते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे एक बड़ी समस्या का लक्षण हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल। इन मुद्दों को रोकने और राहत देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक कम वसा वाला आहार शुरू करना है, जिसमें कम खाद्य पदार्थ खाना शामिल है। 

स्वास्थ्य के लिए सही पोषण योजना के लिए हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से करना चाहिए, आहार शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के मिश्रण के साथ, यह आपके स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

ये भी पढ़ें : Home Remedies In Winter : सर्दी जुकाम और गले की खराश को करें तुरंत ठीक, जाने घरेलू उपाये

ये भी पढ़ें : Eye Care Tips : आँखों की लाली और जलन को ठीक करने के घरेलू उपाए

ये भी पढ़ें : Moong Dal For Weight Loss : वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें एक कटोरी मूंग दाल, मिलेंगे ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

Connect with Us on | Facebook

National

Politics