Best Flour For Diabetes : डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छी है ये रोटी, आज से ही रूटीन में करें शामिल

 | 
Best Flour For Diabetes

Khari Khari News :

Best Flour For Diabetes: भोजन जीवन के साधारण सुखों में से एक हो सकता है, और जब आप डायबिटीज के साथ जी रहे हों, तो क्या खाना चाहिए यह तय करना मुश्किल हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों में जिस तेजी से इजाफा हो रहा है, वह थोड़ा चिंताजनक है, लेकिन अच्छी बात यह है कि लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट कई अलग-अलग प्रकार के भोजन में पाए जाते हैं, जिनमें, अनाज, फल, दूध, सब्जियां और ब्रेड शामिल हैं। कार्ब्स को पूरी तरह से छोड़ना असान नहीं है। हम आमतौर पर गेहूं के आटे की बनी रोटी खाते हैं। लेकिन, डायबिटीज के मरीजों के लिए रोटियों में और भी बेहतर ऑप्शन मौजूद हैं। अगर आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कौन सी रोटी  डायबिटीज को कंट्रोल करने में सबसे अच्छा काम करती है, तो आइये जानते है। 

जाने आटे के नाम 

  • अमरनाथ के आटे की रोटी 
  • चने के आटे की रोटी 
  • रागी के आटे की रोटी 
  • जौ के आटे की रोटी 

अमरनाथ के आटे की रोटी 

अमरनाथ के दानों को पीसकर बनाया गया अमरनाथ का आटा जो एंटीडयबिटिक और एंटीऑक्सिडेट से भरपूर होता है। इस आटे से बनीं रोटियां ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती है। इस के इलावा इस में खनिज और विटामिन की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। 

चने के आटे की रोटी 

चने के दानों को पीसकर बनाया गया चने का आता बहुत ही फायदेमंद होता है। 
चने के आटे में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही शुगर को धीमा करता है, जो ब्लड शुगर लेवल को धीरे-धीरे बढ़ने से रोकने में मदद करता है। 

रागी के आटे की रोटी 

रागी के दानों को पीसकर बनाया गया रागी का आटा वजन घटाने के साथ साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीजों को खाने में गेहूं के आटे की रोटी की जगह रागी के आटे की रोटी बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। फाइबर आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है और ओवरईटिंग से बचाता है।

जौ के आटे की रोटी 

गेहूं की रोटी की जगह जौ के आटे की रोटी भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सामान्य तौर पर बिना छिले गेहूं का आटा जो कि डायबिटीज के रोगियों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। इसलिए खाने में गेहूं के आटे की रोटी की जगह जवा के आटे की रोटी खाएं।

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

ये भी पढ़ें : Buzz Aldrin Wedding : नील आर्मस्ट्रांग के साथ चांद पर जाने वाले Buzz Aldrin ने, 93 साल की उम्र में की चौथी बार शादी

ये भी पढ़ें : Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics