Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

 | 
Diabetes Control Tips in winter

Khari Khari News : 

Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ज्यादातर लोगो के लिए ठंड का मौसम आरामदायक भोजन, गर्म कपड़े और घर पर बिताए कुछ आरामदायक पलों का समय होता है। इस के साथ ही सर्दियों में लोग ज्यादा आलसी महसूस करने लगते हैं, और डायबिटीज से परेशान रोगियों के लिए यह मौसम ज्यादा मुसीबत भरा होता है। क्योकि इन दिनों खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव होने की वजह से शुगर लेवल बढ़ जाता है। सर्दियों के दिनों में हलवा और खीर जैसी मीठी चीजें खूब खायी और बनायी जाती हैं। इस वजह से डायबिटीज को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है। 

पौधे आधारित भोजन 

जैसे-जैसे शरीर ठंडे तापमान के साथ तालमेल बिठाता है, वैसे-वैसे सामान्य से अधिक खाने की इच्छा होना स्वाभाविक है। इस मौसम में अपने डायबिटीज  के प्रबंधन के लिए पौष्टिक पोषण के साथ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आप अपने हॉट चॉकलेट के कप को ग्रीन टी से बदल सकते हैं, ट्रिक यह है कि आप अपने आरामदायक भोजन के लिए स्वस्थ विकल्प चुने।

अपने ब्लड शुगर लेवल की जाँच करें

सर्दियों के दौरान भूख लगना आम बात है क्योंकि शरीर हमें गर्म रखने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। इसी लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पूरे दिन अपने शुगर लेवल की नियमित जांच करके अपने खाने की आदतों पर नज़र रखें। 

शारीरिक रूप से एक्टिव रहें

किसी भी प्रकार का शारीरिक व्यायाम आपके शरीर के स्वस्थ इंसुलिन स्तर को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। 15 मिनट के लिए भी मध्यम व्यायाम आपके ग्लूकोज स्तर को प्रभावित कर सकता है और आपके मूड को भी बेहतर कर सकता है। एक छोटी सैर या योग जरूर करें। हल्के व्यायाम, योग, ध्यान या यहां तक कि पढ़ने के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करना मधुमेह के मामलों में फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

National

Politics