Air India की Deal से लगेगा नौकरियों का अम्बार

- America में 10 लाख और India में 5 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी 
 | 
Air India

Khari Khari, News Desk: Air India : टाटा ग्रुप की एअर इंडिया ने अमेरिका की बोइंग और यूरोप की एअरबस से 470 विमान खरीदने की बड़ी डील की है। एविएशन इंडस्ट्री में इस डील को सबसे बड़ी डील माना जा रहा है। 470 में 250 विमान एअरबस और 220 विमान बोइंग से खरीदे जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इस डील से अमेरिका के 44 राज्यों में 10 लाख से ज्यादा नई नौकरियां मिलेंगी। ये फायदा यूरोप को भी होगा।

जानें डील में क्या है…

बोइंग अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है जो विमान, रॉकेट, सैटेलाइट मिसाइल और टेली कम्युनिकेशन डिवाइस डिजाइन करने के साथ - साथ उनकी सेलिंग भी करती है। एअर बस भी विमान निर्माण करने वाली यूरोपियन कंपनी है। 100 बिलियन डॉलर्स यानी करीब 8 लाख करोड़ रुपए की ये डील नंबर्स के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी एविएशन डील है। 20 जुलाई 2011 को अमेरिकन एअरलाइन ने बोइंग को 200 और एअरबस को 268 एक साथ कुल 460 विमानों का ऑर्डर दिया था।

Air India Near Historical Deal Will Buy 500 Airbus And Boeing Aircraft  Sources Said Deal Of Billions Dollars | Air India: 500 एयरबस और बोइंग विमान  खरीदेगी एयर इंडिया कंपनी! अरबों डॉलर

बड़ी संख्या में विमानों की खरीदी क्यों 

27 जनवरी 2022 को एअर इंडिया ने 69 साल बाद टाटा ग्रुप में वापसी की थी। कर्ज में डूबी एअर इंडिया का विस्तारा, इंडिगो, स्पाइस जेट, आकासा जैसी कंपनियों से कंपीट करना बड़ा चैलेंज था। एअर इंडिया ने अपनी एवरेज डेली फ्लाइटस के नंबर बढ़कर इंटरनेशनल फ्लाइटस की संख्याओं में 63% तक इजाफा किया और 16 नए इंटरनेशनल रूट्स लॉन्च किए। नवंबर 2022 में बड़ा दाव खेलते हुए टाटा ने सिंगापुर एअर लाइन्स को 25% हिस्सेदारी देते हुए विस्तारा को खुद में शामिल किया।

हवाई यात्रा मार्केट में भारत तीसरे नंबर पर

विस्तारा के शामिल होने के बाद एअर इंडिया भारत की दूसरी लीडिंग एविएशन कंपनी में शामिल हो गई। इस डील के एक महीने पहले ही कंपनी ने इस बात का संकेत दे दिए थे कि एअर इंडिया अपने 113 विमान को तीन गुना करेगा। भारत इस वक़्त चीन और अमेरिका के बाद हवाई यात्रा मार्केट में तीसरे नंबर पर है इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक भारत दुनिया में पहले नंबर पर होगा। भारत इस समय दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ एविएशन मार्केट है।

अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा नौकरियां

एअर इंडिया की इस डील के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा - इससे दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत हो जायेंगे। साथ ही अमेरिका के 44 स्टेट में 10 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरियां मिलेंगी। एअर इंडिया ने जिन विमानों का ऑर्डर दिया है वो कमर्शियल कैटेगरी के पैसेंजर विमान हैं। ये फाइटर जेट्स या अन्य विमानों के मुकाबले काफी बड़े होते हैं। इन्हें बनाने में भी काफी पैसा और समय लगता है। 90% मार्केट में बोइंग और एयरबस का वर्चस्व है। इसके बाद चीन की COMAC, जापान की मित्सुबिशी और रूस की कंपनी UAC का नाम आता है।

भारत में विमान बनाने के लिए एक प्लांट तैयार

पिछले साल अक्टूबर महीने में गुजरात के वडोदरा में टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड और एयर बस ने जॉइंट वेंचर के तहत विमान बनाने के लिए एक प्लांट तैयार किया है।इस प्लांट में अभी डिफेंस सेक्टर के ही लिए विमान तैयार किए जाते हैं। प्लांट के उद्घाटन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जल्द ही भारत में भी पैसेंजर प्लेन तैयार किए जाएंगे। ये कुछ शुरुआती इन्वेस्टमेंट हैं जो भविष्य में भारत में विमान निर्माण के रास्ते खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Women IPL Auction 2023 : 15 खिलाड़ियों पर करोड़ों की बरसात

ये भी पढ़ें : Gehlot vs Sachin Pilot: राजस्थान कांग्रेस में फिर बढ़ी तकरार

ये भी पढ़ें : Ind Vs Aus 2nd Test: दिल्ली जीतना ऑस्ट्रेलिया के लिए असंभव सा.....

ये भी पढ़ें : Suhagrat Viral Video: शादी की पहली रात का ... गलती से वीडियो हो गया पोस्ट

ये भी पढ़ें : Pakistan Crisis: आटे के बाद अब दूध और चिकन के लिए हाहाकार

ये भी पढ़ें : Budget Session : 'राहुल मांगे माफी नहीं तो जाएगी सदस्यता' - BJP बोली

ये भी पढ़ें : चाचा के साथ भागी शादीशुदा भतीजी

ये भी पढ़ें : Haryana : बहादुर बेटी ने छुड़ाए 5 बदमाशों के छक्के

Connect with Us on | Facebook

National

Politics