Health Benefits Of Kala Chana : आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जाने इसके अधिक स्वास्थ्य लाभ

 | 
Health Benefits Of Kala Chana

Khari Khari News :

Health Benefits Of Kala Chana : काला चना जिसे उत्तरी भारत में छोले के रूप में भी जाना जाता है, काले और सफेद रंगों में आने वाले ये ग्लोब्यूल्स न केवल भारतीय रसोई में आगे है, बल्कि भारतीय कृषि की रीढ़ भी हैं क्योंकि यह दुनिया के कुल छोले का 67% उत्पादन करता है। भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध होने वाली दो किस्में काला चना हैं, और काबुली चना को बंगाल चना के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि भारत आज दुनिया में छोले के प्रमुख उत्पादकों में से एक है, लेकिन इसकी उत्पत्ति 13वीं शताब्दी में हुई है। हम चने को ज्यादातर काले और सफेद किस्मों में पाते हैं। यह शुक्राणु उत्पादन बढ़ाकर, मासिक धर्म और स्तनपान को उत्तेजित करके प्रजनन क्षमता में सुधार करता है।

काला चना के फायदे

काले चने स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। इन फलियों में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं और पाचन तंत्र के कामकाज में सहायता करते हैं। काले चनों को उबालना एक लंबी प्रक्रिया है और समय कम करने और पोषक तत्वों को संग्रहित करने के लिए इन छोटे गोलों को प्रेशर कुकर में पकाने की सलाह दी जाती है।

काले चने हेल्थ के लिए फायदेमंद 

वजन घटाने में मददगार 

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ भूख को कम करते हैं और वजन कम करने में सहायता करते हैं। जबकि घुलनशील फाइबर सुचारू पाचन के लिए पित्त के उत्सर्जन की सुविधा प्रदान करता है और अघुलनशील फाइबर कब्ज को रोकता है। भूख कम करने के लिए छोले के साथ उबला हुआ पानी पीने सही रहता है। 

आयरन से भरपूर 

यदि आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो उबला और भुना हुआ काला चना आपके आहार योजना में अवश्य होना चाहिए। यह शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आयरन से भरपूर होने के कारण, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी सीमित मात्रा में इसकी सलाह दी जाती है।

पाचन में सुधार करना

काला चना में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है। यह बल्क जोड़ता है, कब्ज को रोकता है और आंतों पर तनाव कम करता है। विभिन्न पाचन प्रॉब्लम से बचने के लिए सुबह एक मुट्ठी भीगे हुए काले चने खाने से फायदा होता है। 

ब्लड शुगर को नियमित करना 

काले चने में जटिल कार्ब्स धीरे-धीरे पचते हैं और घुलनशील फाइबर रक्त में शर्करा के अवशोषण को नियंत्रित करते हैं। छोले का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स 28 है, यह रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि को रोकता है, आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। 

ये भी पढ़ें : Home Remedies In Winter : सर्दी जुकाम और गले की खराश को करें तुरंत ठीक, जाने घरेलू उपाये

ये भी पढ़ें : Eye Care Tips : आँखों की लाली और जलन को ठीक करने के घरेलू उपाए

ये भी पढ़ें : Moong Dal For Weight Loss : वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें एक कटोरी मूंग दाल, मिलेंगे ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

ये भी पढ़ें : Tricolor Pasta Recipe : घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी तिरंगा पास्ता, जानें रेसिपी

ये भी पढ़ें : Kiwi Fruit Easy Recipe At Home : कीवी फ्रूट से घर पर ही बनाएं हैल्‍दी और टेस्‍टी असान रेसिपी, जानें कैसे

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

Connect with Us on | Facebook

National

Politics