Exercise For Breast Cancer : जानें ब्रेस्ट कैंसर से निपटने में कैसे मदद कर सकता है व्यायाम

 | 
Exercise For Breast Cancer

Khari Khari News : 

Exercise For Breast Cancer : स्तन कैंसर एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्तन में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। स्तन कैंसर कई रूपों में आता है और जिसके आधार पर स्तन कोशिकाएं कैंसर में विकसित होती हैं। स्तन गांठों को तकनीकी रूप से एक ट्यूमर के रूप में संदर्भित किया जाता है, लेकिन सौम्य हो सकता है और कैंसर नहीं हो सकता है। कुछ सौम्य स्तन गांठें एक महिला के स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं। किसी भी स्तन गांठ या स्तन में परिवर्तन की जांच जरूर होनी चाहिए ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि यह सौम्य या कैंसर है। स्तन कैंसर लसीका और रक्त धमनियों के माध्यम से स्तन के बाहर फैल सकता है। कहा जाता है कि जब यह शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलता है तो स्तन कैंसर मेटास्टेसाइज हो जाता है। 

स्तन कैंसर के लक्षण 

आपके लिए अपने स्तनों की नियमित जांच करना और किसी भी तरह के बदलाव पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। स्तन कैंसर का सबसे आम लक्षण एक नया ट्यूमर या गांठ है। स्तन ट्यूमर कभी-कभी नरम, गोलाकार, कोमल या दर्दनाक भी हो सकते हैं और कुछ दर्द रहित होते हैं। 

  • त्वचा की दरारें 
  • निप्पल या स्तन दर्द
  • निप्पल का पीछे हटना
  • निप्पल या स्तन की त्वचा जो गुलाबी, सूखी, परतदार या मोटी हो
  • निप्पल डिस्चार्ज 

स्तन कैंसर का निदान होने के बाद व्यायाम करना

आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक व्यायाम कर सकते हैं। व्यायाम या कोई अन्य घरेलू उपचार किसी भी कैंसर को खत्म करने में मदद नहीं कर सकता। व्यायाम से मूड, सहनशक्ति और सामान्य स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार होता है। ये कारक मन और शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, खासकर जब कोई व्यक्ति कैंसर के उपचार से गुजरने जैसी तनावपूर्ण स्थिति से निपट रहा हो। हाथ और कंधे में फिर से गति लाने के लिए व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही आपको समग्र फिटनेस के लिए व्यायाम पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। सर्जरी के बाद के साइड इफेक्ट को कम करने और नियमित गतिविधियों में आपकी वापसी को गति देने में सहायता के लिए सर्जरी के बाद के रिकवरी चरण में व्यायाम भी किया जाना चाहिए।

हृदय एक्सरसाइज 

यह एक प्रकार का व्यायाम है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और आपको पसीना आ सकता है। चलना, दौड़ना, नाव चलाना, बाइक चलाना या तैरना जैसे व्यायाम सभी बहुत प्रभावी व्यायाम हैं। यह सलाह दी जाती है कि स्तन कैंसर से पीड़ित रोगी सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट इसे करें। इस प्रकार की शारीरिक गतिविधि हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाती है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता करती है। 

शोल्डर एक्सरसाइज 

स्तन कैंसर कंधे की गति को सीमित कर सकता है। आप अपने कंधों पर दबाव डालें। शोल्डर एक्सरसाइज में शोल्डर रोटेशन, प्लैंक, शोल्डर स्ट्रेच, वॉल पुशअप्स और डंबल उठाने की कोशिश कर सकते हैं जो 1 किलो से अधिक भारी न हों। जो लोग जिम में कसरत करते हैं वे डंबल शोल्डर प्रेस, आर्म सर्किल और वन-आर्म डंबल रो ट्राई कर सकते हैं। 

Read More:  Due To Acidity Problem : रहती है एसिडिटी की शिकायत, तो इन Foods का करें कम सेवन, जानें कारण

Read More:  Weight Loss Fruits : सर्दियों में इन फलों का करें सेवन, तेजी से वजन होगा कम, जानें कैसे

Read More: Benefits of Amla And Aloe Vera Juice : आंवला के साथ एलोवेरा जूस के सेवन से मिलते हैं ये फायदे, इन बीमारियों में है कारगर

Read More: Home Remedies For Irregular Periods : अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय

Read More: Alsi Oil Health Benefits : अलसी के तेल से मिलते हैं शरीर को फायदे, जानें इसके उपयोग

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics