Due To Acidity Problem : रहती है एसिडिटी की शिकायत, तो इन Foods का करें कम सेवन, जानें कारण

 | 
Due To Acidity Problem

Khari Khari News : 

Due To Acidity Problem: अगर आपकी आंत कमजोर है, तो इस तरह की समस्याएं बार-बार हो सकती हैं। एसिडिटी ज्यादातर खाना खाने के तुरंत बाद या रात के समय होती है और बिना एंटासिड के इससे निपटना काफी मुश्किल हो सकता है। यदि आप भी एसिडिटी के इलाज के लिए दवाओं पर निर्भर हैं, तो समस्या के मूल कारण की पहचान करना और अपने आहार से कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को खत्म करें जो आपके लिए और इस समस्या के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हो सकते है। तो आइये जानते है कुछ ऐसे Common Foods के बारे में जो एसिडिटी का कारण बनते है। 

कॉफी का ज्यादा सेवन 

Due To Acidity Problem

कॉफी भी आपकी एसिडिटी में इजाफा कर सकती है, खासकर एसिड रिफ्लक्स।  एक कप कॉफी से हमें कोई ज्यादा नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सिर्फ एसिड रिफ्लक्स ही नहीं, बड़ी मात्रा में कॉफी घबराहट बढ़ा सकती है, अनिद्रा, सिरदर्द, बेचैनी पैदा कर सकती है और दिल की धड़कन भी पैदा कर सकती है। इस लिए कोफ़ी का सेवन कम करें यही आपके लिए सही रहेगा। 

अधिक मसालेदार खाना

Due To Acidity Problem  

ज्यादा मसालेदार खाना खाना बंद करे। जी हां, यदि आप न केवल एसिडिटी का इलाज करना चाहते हैं, बल्कि इसे दूर भी रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी आहार संबंधी आदतों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अतिरिक्त मसाले के नियमित सेवन से एसिडिटी सीने में जलन हो सकती है जिसे ठीक होने में महीनों लग सकते हैं।

अचार का सेवन 

अगर आप खाने के साथ नियमित रूप से अचार का सेवन करते हैं तो फिलहाल इनसे बचने का समय आ गया है। अचार में आमतौर पर सिरका होता है। कुछ अचारों में मसाले और तेल की अधिकता भी होती है, जो एसिडिटी से निपटने वालों के लिए सही संयोजन नहीं है। इस लिए एक अचार का सेवन भी कम करें। 

चीनी का ज्यादा सेवन 

चीनी का सेवन हम में से ज्यादातर लोग चाय या कॉफी के माध्यम से या मिठाइयों और मिठाइयों के माध्यम से रोजाना करते हैं। जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि होती है और तेजी से वजन बढ़ता है। आप सफेद चीनी को स्टीविया से बदल सकते हैं, जो प्राकृतिक मिठास में से एक है।

Read More:  Weight Loss Fruits : सर्दियों में इन फलों का करें सेवन, तेजी से वजन होगा कम, जानें कैसे

Read More: Benefits of Amla And Aloe Vera Juice : आंवला के साथ एलोवेरा जूस के सेवन से मिलते हैं ये फायदे, इन बीमारियों में है कारगर

Read More: Home Remedies For Irregular Periods : अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय

Read More: Alsi Oil Health Benefits : अलसी के तेल से मिलते हैं शरीर को फायदे, जानें इसके उपयोग

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Connect with Us on | Facebook


 

National

Politics