Home Remedies For Irregular Periods : अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय

 | 
Home Remedies For Irregular Periods

Home Remedies For Irregular Periods: मासिक धर्म एक महिला के जीवन का सबसे आवश्यक हिस्सा है। मासिक धर्म के बारे में चर्चा करना कई महिलाओं को असहज कर सकता है। जब पहली बार मासिक धर्म किशोर लड़कियों को होता है, तो यह अक्सर भ्रम और चिंता का कारण बनता है। यह शरीर में अलग अलग परिवर्तनों के कारण हो सकता है। लड़कियों में यह शारीरिक बदलाव मासिक धर्म और अन्य शरीर की प्रक्रियाओं के रूप में आते हैं जो एक सामान्य बदलाव होता है। 

अनियमित पीरियड्स क्या होते हैं?

एक नियमित मासिक धर्म चक्र 28 दिनों से 35 दिनों के बाद होता है और लगभग 4-6 दिनों तक रहता है। आप किसी को भी अनियमित मान सकते हैं यदि यह 35 दिनों के बाद भी शुरू नहीं होती है या हर बार अलग-अलग दिनों के अंतराल के साथ होती है।

अनियमित पीरियड्स के लक्षण 

मासिक धर्म चक्र की अवधि 35 दिनों से अधिक हो जाती है
लगातार 3 से अधिक चक्र मिसिंग 
हैवी ब्लीडिंग 
पेट में ऐंठन और पीठ दर्द

अनियमित पीरियड्स के कारण 

हार्मोनल असंतुलन
गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करना
मोटापा

पीरियड्स के समय घरेलू उपचार

गुड़

गुड़ मीठा होता है और इसमें ढेर सारे औषधीय गुण होते हैं। गुड़ के नियमित सेवन से अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह गर्भाशय की ऐंठन को कम करने में भी मदद करता है।

अदरक वाली चाय

अदरक अनियमित पीरियड्स सहित विभिन्न बीमारियों और लक्षणों के लिए फायदेमंद है। कच्चे अदरक का नियमित सेवन आपके पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकता है। अदरक में जिंजरोल होता है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। यह मांसपेशियों को अनुबंधित करने में मदद करता है और हार्मोनल संतुलन की सुविधा प्रदान करता है। एक गिलास गर्म अदरक की चाय में थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह या शाम खाली पेट पीने से आपको फयदा मिल सकता है। 

हल्दी

यह एक जादुई घरेलू उपाय है जिसे हम किसी भी स्थिति में उपयोग कर सकते हैं। गुड़ के नियमित सेवन से अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो गर्भाशय की ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने मासिक धर्म को स्वाभाविक रूप से समय से पहले लाना चाहते हैं, तो गर्म दूध और शहद के साथ हल्दी का सेवन करें। मासिक धर्म आने तक इसे रोजाना लें।

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics