Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

 | 
Side Effects of Eating Peanuts

Khari Khari News : मूंगफली का सेवन सर्दियों में बहुत पसंद किया जाता है। विंटर में मूंगफली का प्रयोग गजक, चिक्की, गजरे के हलवे और अन्‍य व्‍यंजनों में डाला जाता है। अगर आप यह नहीं समझ पाते हैं कि एक दिन में कितनी मात्रा में मूंगफली का सेवन करना चाहिए या मूंगफली खाने का सही समय क्‍या है। तो आज हम आपको ये बताने जा रहे है की कब और कितनी मात्रा में हमें मूंगफली खानी चाहिए। सर्दियों में मूंगफली स्वास्थ्य मेवों में से एक है, लेकिन एक बार में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ हानिकारक भी हो सकते हैं। 

एक दिन में कितनी मूंगफली खानी चाहिए ? 

मूंगफली प्रोटीन, वसा, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह स्वस्थ वसा का एक स्रोत है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें मैग्नीशियम, फोलेट, कॉपर और आर्जिनिन जैसे ट्रेस मिनरल्स होते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण आहार में नियमित रूप से मूंगफली खाना फायदेमंद होता है। अगर आप नट्स खा रहे हैं तो एक दिन में एक मुट्ठी मूंगफली काफी है। यदि आप अपने ब्रेड के टुकड़े पर मूंगफली का मक्खन फैला रहे हैं, तो दिन में 2 बड़े चम्मच स्वस्थ अनुशंसित सीमा है। मूंगफली खाने का सबसे अच्छा समय शाम को नाश्ते के रूप में होता है।

मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से होने वाले साइड-इफेक्ट्स

वजन कम करते समय मूंगफली का सेवन 

मूंगफली सस्ती और सेहतमंद होती है, लेकिन इसमें कैलोरी भी अधिक होती है। डाइटिंग के दौरान मूंगफली खाने से आपका वजन घटाने की योजना खराब हो सकती है और वजन बढ़ सकता है। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो एक दिन में एक मुट्ठी मूंगफली खाना काफी है। यह आपको 170 कैलोरी प्रदान करेगा और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा।

एलर्जी में मूंगफली से सावधान 

मूंगफली एलर्जी काफी आम है, खासकर बच्चों में। मूंगफली की एक छोटी मात्रा भी कुछ लोगों में प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है और लक्षणों की एक श्रृंखला को जन्म दे सकती है, गले और मुंह में झुनझुनी, त्वचा की समस्याएं, सांस फूलना और पाचन संबंधी समस्याएं। इस लिए ऐसी एलर्जी वाली समस्या से लोगो को बचना चाहिए। ये आपके लिए प्रॉब्लम कड़ी कर सकती है। 

इससे पेट की समस्या हो सकती है

एक बार में ज्यादा मूंगफली खाने से पेट की परेशानी भी हो सकती है। मूंगफली के ज्यादा सेवन से कब्ज, दस्त और पेट फूलना आम समस्याएं हैं। इसलिए, यदि आप पहले से ही पेट से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं, तो मूंगफली को कम मात्रा में लेने की कोशिस करें। 

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics