Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

 | 
Women Health Tips

Women Health Tips : हमारे खान-पान की वजह से हो या फिर मौसम की वजह से, लड़कियों को सर्दियों में मासिक धर्म में ऐंठन की समस्या होती है। मासिक धर्म का दर्द सभी महिलाओं में नहीं होता है, कुछ इतनी असहज होती हैं कि उन्हें पता ही नहीं चलता कि उन्हें मासिक धर्म हो रहा है। पर कुछ महिलाएं ऐसी होती है जिन्हे पीठ, कमर, हाथ और पैरों में दर्द होता है और कुछ को पेट में दर्द होता है। अगर आपको भी इस प्रॉब्लम का ऐसे ही सामना करना पड़ रहा है तो हम आपको कुछ देसी घी के ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताने जा राजे है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। और आपको सर्दियों में मासिक धर्म के समय कुछ राहत मिल सकती है। 

देसी घी में कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो मांसपेशियों को लचीला, ऊतकों को कोमल और हार्मोन को संतुलित रखने का काम करते हैं। तो पीरियड के दर्द से भी राहत मिलती है। आप मासिक धर्म के दौरान रोजाना 2 से 3 चम्मच इसका सेवन कर सकती हैं। वैसे तो आपको रोजाना के खाने में एक से दो चम्मच देसी घी का सेवन करना चाहिए।

जानें घी का इस्तेमाल कैसे करें

Women Health Tips

दूध गैस की समस्या को बढ़ाता है और मासिक धर्म के दौरान पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण अधिक गैस बनती है। इसलिए दूध में घी मिलाकर पीना चाहिए। हरी सब्जियों और सब्जियों में घी मिलाने से स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है। ऐसे में अपने दैनिक जीवन में घी का प्रयोग करें। मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने और स्वस्थ प्रवाह बनाए रखने के लिए आपको चाय या कॉफी में भी एक चम्मच घी मिलाना चाहिए। दर्द और ऐंठन से राहत मिलेगी। डॉक्टर मासिक धर्म के दौरान सादा दूध नहीं पीने की सलाह देते हैं।

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics