Benefits of Triphala : एक चम्मच त्रिफला खाने के ये फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

 | 
Benefits of Triphala

Benefits of Triphala : त्रिफला को तीन अलग-अलग पौधों के सूखे फलों से बनाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त हर्बल तैयारी है जो आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में लिया जाता है।त्रिफला के कई स्वास्थ्य लाभों के लिए तीन फलों का संयोजन होता है। त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर लोग कब्ज़ दूर करने के लिए करते हैं।

त्रिफला के उपयोग

इसे आयुर्वेद में मानव जीवन को नियंत्रित करने वाले तीन दोषों, वात, पित्त और कफ को संतुलित और फिर से जीवंत करने में सक्षम है। त्रिफला गुणों से भरपूर होता है जैसे, सूजनरोधी, एंटी वाइरल, रक्त शोधक, विरोधी गठिया, आयुर्वृद्धि विरोधक, जीवाणुरोधी

त्रिफला का उपयोग थकान, ऑक्सीडेटिव तनाव और संक्रामक विकारों जैसे तपेदिक, निमोनिया, एड्स और पीरियडोंन्टल बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है। सिर दर्द, अपच, जलोदर, और ल्यूकोरिया के लिए। 

त्रिफला के फायदे

पेट में गैस की समस्या से राहत के लिए त्रिफला के फायदे

कब्ज़ के अलावा पेट से जुड़ी एक और समस्या है एसिडिटी जिससे अधिकांश लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या गलत खानपान और अनियमित रहन सहन की वजह से होती है। त्रिफला चूर्ण पेट फूलने, पेट में गैस की समस्य आदि सभी रोगों से आराम दिलाता है। आधे चम्मच त्रिफला चूर्ण को पानी के साथ रोजाना सुबह दोपहर और शाम को आप इसे लें सकते है। 

आंखों के लिए त्रिफला के फायदे

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि त्रिफला चूर्ण आखों के लिए भी फायदेमंद है। यह आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों को अनेक रोगों से बचाता भी है।
एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात भर के लिए ठंडे पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे छानकर पानी अलग कर लें और उस पानी से आंखों को अच्छी तरह धोएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से जुड़े अनेक रोगों से बचाव होता हो सकता है।

वजन घटाने और मोटापा कम करने में त्रिफला के फायदे

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से से परेशान हैं और इससे जल्दी निजात पाना चाहते हैं तो त्रिफला आपके लिए एक कारगर औषधि हो सकती है। त्रिफला में ऐसे गुण हैं जो पाचन शक्ति बढ़ाने और वजन घटाने में सहायक है। इसलिए नियमित रूप से त्रिफला चूर्ण का सेवन करें।

वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण के लिए त्रिफला के फायदे

वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण का उपयोग किया जा सकता है। सालों से आयुर्वेद में त्रिफला को वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से शरीर को बचाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। त्रिफला चूर्ण में  एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुण एक ओर जीवाणुओं से शरीर को बचाने में मदद करता है।  

Read More:  Due To Acidity Problem : रहती है एसिडिटी की शिकायत, तो इन Foods का करें कम सेवन, जानें कारण

Read More:  Weight Loss Fruits : सर्दियों में इन फलों का करें सेवन, तेजी से वजन होगा कम, जानें कैसे

Read More: Benefits of Amla And Aloe Vera Juice : आंवला के साथ एलोवेरा जूस के सेवन से मिलते हैं ये फायदे, इन बीमारियों में है कारगर

Read More: Home Remedies For Irregular Periods : अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये घरेलू उपाय

Read More: Alsi Oil Health Benefits : अलसी के तेल से मिलते हैं शरीर को फायदे, जानें इसके उपयोग

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Connect with Us on | Facebook

National

Politics