Mirror Vastu Tips: इन दिशाओं में लगा मिरर होता है अशुभ, जानें आईना रखने की Right Direction

 | 
Mirror Vastu Tips

Mirror Vastu Tips : घर में लगा आईना और मिरर (Mirror) न केवल हमारी सुंदरता को निहारने के काम आता है बल्कि इसका हमारे जीवन के साथ भी काफी गहरा सम्बन्ध  होता है। दरअसल वास्तु के अनुसार आईने का सुख-समृद्धि से काफी संबंध होता है। वास्तु के अनुसार शीशा, दर्पण या फिर कहें मिरर में एक ऊर्जा होती है, जो घर में सकारात्मकता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ज्योतिष शास्त्र में ये माना गया है कि घर के भीतर लगे आईने को सही दिशा में लगाना बहुत आवश्यक है क्योकि आईना की गलत दिशा आपके भाग्य का रुख मोड़ देती है, इसलिए इसे लगाने के लिए पूरी तरह सावधानी बरतनी चाहिए।

इस दिशा में कभी न लगाएं Mirror 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दीवार पर आईना लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें, क्योंकि यह अशुभ होता है। वहीं कई घरों में आईना दीवार पर टाइल्स के बीच में लगा हुआ होता है तो उसे हटाना संभव नहीं है। ऐसे में उस आईना को कपड़ा से ढक सकते हैं, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस दिशा में आईना लगाना हानि पहुंचाता है। इन दिशाओं में आईना लगाने से भय बना रहता है।

टूटा हुआ आईना न रखें 

Mirror Vastu Tips

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में  टूटा या खराब आईना अशुभ फल देता है। ऐसे आईने को घर में रखने से पॉजिटिव एनर्जी कम होती जाती है और निगेटिविटी ज्यादा हो जाती है। कहा जाता है कि टूटे हुए आईने पर पड़ने वाली रोशनी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है, जिसका सीधा असर घर के सदस्यों पर पड़ता है।

ऐसा हो घर में लगे आईना का आकार 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगा हुआ आईना गोल नहीं होना चाहिए। आईना हमेशा चौकोर आकार का ही घर में रखें। इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि घर में लगा हुआ आईना गंदा न हो। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। आईने को हमेशा साफ-सुथरा ही रखें। 

दक्षिण पश्चिम दीवार पर न लगाएं आईना 

Mirror Vastu Tips

घर की दक्षिण-पश्चिम दीवार पर भी कभी आईना नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इस दिशा में आईना लगाने से आपके जीवन में कष्टों का आगमन हो सकता है। 

बेडरूम में न  लगाएं  मिरर 

बेडरूम में आईना लगाने से हमेशा बचना चाहिए। वास्तु अनुसार अगर बेडरूम में लगे आईने में आपके बेड का प्रतिबिंब दिखाई देता है, तो इससे घर में दोष आता है।  इससे आप के दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ता है और प्रेमी जोड़ में आपसी विश्वास और सामंजस्य की कमी भी आती है। 

Read More: Fish Aquarium Vastu Tips For Home: इस दिशा में फिश एक्वेरियम रखना होगा शुभ, आज ही फॉलो करें यह खास वास्तु टिप्स

Read More: Vastu Tips For Broom: इस दिशा मे रखी झाड़ू लेकर आती है कंगाली, जानिए झाडू से जुड़े वास्तु नियम

Read More: Spider Plant Benefits: स्पाइडर प्लांट Wealth के साथ Health का भी देता है फायदा, लेकिन सही दिशा का रखें ध्यान

Read More: Vastu Tips For Study Room : वास्तु के अनुसार ऐसा हो बच्चों का स्टडी रूम, करियर में मिलेगी सफलता

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics