अब Smartphone में Airplane Mode का नहीं होगा कोई काम! अब प्लेन में बैठे भी आप उठाएंगे इंटरनेट और कालिंग मजा...

 | 
Phones Can Now Be Used in Flight

Phones Can Now Be Used in Flight : हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। पहले आपको बता दें कि एयरप्लेन मोड एक डिफॉल्ट फीचर है जो सभी स्मार्टफोन में उपलब्ध होता है और आमतौर पर इसका इस्तेमाल हवाई यात्रा के दौरान किया जाता है। हालांकि, यह स्मार्टफोन सुविधा जल्द ही यूरोपीय संघ (ईयू) में अप्रचलित हो सकती है। 2023 से, यूरोपीय संघ नियामक निकाय यूरोपीय आयोग कथित तौर पर एयरलाइन यात्रियों को डेटा का उपयोग करने देगा और यहां तक कि आप  हवाई यात्रा करते समय  कॉलिंग भी  कर पाएंगे । यूरोपीय संघ के नवीनतम निर्णय के अनुसार, एयरलाइनों को 5G सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ एयरलाइंस पहले से ही अपने यात्रियों को मुफ्त या सशुल्क इन-फ्लाइट वाई-फाई प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें : खूबसूरत अंदाज में आया Motorola का ये गजब स्मार्टफोन, देखकर लोग बोले- काला टीका लगा दो कहीं नजर न लग जाए

5G सेवाओं की पेशकश करने की दी जाएगी अनुमति 

यूरोपीय संघ के नवीनतम निर्णय के अनुसार, एयरलाइनों को 5G सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ एयरलाइंस पहले से ही अपने यात्रियों को मुफ्त या सशुल्क इन-फ्लाइट वाई-फाई प्रदान करती हैं। यूरोपीय संघ के नए नियम में कहा गया है कि एयरलाइन यात्री सांग , वीडियो स्ट्रीम करने, अपने ऐप एक्सेस करने और 5G से लैस विमानों पर फोन कॉल करने में सक्षम होंगे। यूरोपीय संघ के राज्य के सदस्यों को 30 जून, 2023 तक एयरलाइनों पर 5G तकनीक को उपलब्ध कराना होगा।

यूरोपीय कंपनियों को बढ़ने में भी करेंगी मदद 

आपको बता दें कि थिएरी ब्रेटन ने एक बयान में कहा है कि एयरलाइनों के लिए 5G services न केवल "लोगों के लिए नवीन सेवाएं सक्षम करेंगी" बल्कि यूरोपीय कंपनियों को बढ़ने में भी मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें : भारतीय बाजार में कहर माचने आई KTM 890 Adventure Bike, जानें पहले से कितनी अलग और खास

कैसे काम करेगी यह तकनीक

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एयरलाइंस उपग्रह नेटवर्क के माध्यम से कॉल, टेक्स्ट और डेटा को रूट करने के लिए 'पिको-सेल' नामक विशेष नेटवर्क उपकरण का उपयोग करेगी जो विमान को जमीन पर आधारित मोबाइल नेटवर्क से जोड़ेगी।

क्या 5जी बीच इन-फ्लाइट सेवाओं के लिए चिंता का विषय हो सकता है?

पायलट के नेविगेशन सिस्टम में 5G का हस्तक्षेप अमेरिका में चिंता का विषय रहा है। हालाँकि, व्हिटिंगम ने कहा है कि यूके और यूरोपीय संघ में समान चिंताएँ लागू नहीं होती हैं। व्हिटिंगहैम ने नोट किया कि यूरोप में 5G के लिए फ्रीक्वेंसी का एक अलग सेट है। इसके अलावा, यूरोपीय संघ के देशों में उपयोग की जाने वाली बिजली सेटिंग्स उन लोगों की तुलना में कम हैं जिन्हें अमेरिका में अनुमति दी गई है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि नियामक एक विमान पर 5G का उपयोग करने के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

 यूरोपीय संघ के नवीनतम निर्णय के अनुसार, एयरलाइनों को 5G सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ एयरलाइंस पहले से ही अपने यात्रियों को मुफ्त या सशुल्क इन-फ्लाइट वाई-फाई प्रदान करती हैं 

2023 तक एयरलाइनों पर 5G तकनीक  हो सकती है उपलब्ध  

यूरोपीय संघ के नए नियम में कहा गया है कि एयरलाइन यात्री संगीत, वीडियो स्ट्रीम करने, अपने ऐप एक्सेस करने और 5जी से लैस विमानों पर फोन कॉल करने में सक्षम होंगे। यूरोपीय संघ के राज्य के सदस्यों को 30 जून, 2023 तक एयरलाइनों पर 5G तकनीक को उपलब्ध कराना होगा।

कैसे काम करेगी यह तकनीक

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एयरलाइंस उपग्रह नेटवर्क के माध्यम से कॉल, टेक्स्ट और डेटा को रूट करने के लिए 'पिको-सेल' नामक विशेष नेटवर्क उपकरण का उपयोग करेगी जो विमान को जमीन पर आधारित मोबाइल नेटवर्क से जोड़ेगी।

Phones Can Now Be Used in Flight

यह भी पढ़ें : Amazfit Falcon Smartwatch Launched: एक चार्ज में चलती है 14 दिन, नीलम क्रिस्टल ग्लास से बना है डिस्प्ले..

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! Google Pixel 7 Smartphone पर मिल रही 22,500 की छूट, Out Of Stock से पहले फटाफट कर लें आर्डर

यह भी पढ़ें : Jio Outage: अब जियो यूजर्स को होगी परेशानी, सर्विस हुई ठप

Connect with Us on | Facebook

 

 

 

National

Politics