Turkey Earthquake : तुर्की में 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने मचाई तबाही, 118 मौतें, जाने अन्य इन 4 देशों का हाल

 | 
Turkey Earthquake

Turkey Earthquake : तुर्की और सीरिया में सोमवार को 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई, जबकि लोग अभी भी अपनी नींद में थे, इमारते गिरती जा रही थी। झटके राजधानी अंकारा, नूरदगी शहर समेत 10 शहरों में महसूस किए गए। इसके अलावा सीरिया, लेबनान और इजराइल में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जानकारी के मुताबिक, सीरिया के सरकार-नियंत्रित हिस्सों में 42 लोग मारे गए, जबकि एक स्थानीय अस्पताल ने बताया कि तुर्की समर्थक गुटों द्वारा नियंत्रित उत्तरी क्षेत्रों में आठ अन्य लोग मारे गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा, "प्रारंभिक भूकंप के परिणामस्वरूप अलेप्पो, हमा और लताकिया में 42 लोगों की मौत और 200 के घायल होने की सूचना मिली है। जानकारी के मुताबिक, उसकी बाद की अपडेट में पता चला है कि तुर्किये में अब तक 76 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। 440 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं, सीरिया में 42 लोग मारे गए हैं। 200 से ज्यादा घायल हुए हैं। 

लगातार आए 3 भूकंप, रहा इतने समय का अंतराल 

पहले भूकंप का केंद्र कहरामनमारस प्रांत के गाजियांटेप शहर से 30 किलोमीटर दूर और जमीन से करीब 24 किलोमीटर नीचे था। जानकारी के मुताबिक, ये भूकंप सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर आया। इसके 11 मिनट बाद 6.7 तीव्रता का दूसरा भूकंप भी आया। इसका केंद्र जमीन से 9.9 किलोमीटर नीचे था। दूसरे भूकंप के 19 मिनट बाद 5.6 तीव्रता का तीसरा भूकंप भी आया। लिहाजा कई लोगों के मलबे में दबे होने और मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू जारी है। 

तुर्की, सीरिया, लेबनान और इज़राइल में सोमवार तड़के लाखों लोग अपने बिस्तर से हिल गए, जब इस क्षेत्र में घातक भूकंप आया, इमारतें ढह गईं और मानवीय संकट का खतरा बढ़ गया। सूचना मिली थी और मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद थी।

ये भी पढ़ें : Amritsar-Bathinda Highway Closed in Punjab : अमृतसर-बठिंडा हाईवे बंद, पंजाब में बहबल कलां इंसाफ मोर्चा ने अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग 54 पर लगाया जाम

ये भी पढ़ें : Road Accident: आंध्र प्रदेश में भयानक सड़क हादसा

ये भी पढ़ें : Nainital में छाया खतरों का साया

ये भी पढ़ें : What's App Latest Feature : व्हाट्सअप में बदलाव........आया नया धांसू फीचर

ये भी पढ़ें : Pervez Musharraf Died: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति का निधन

ये भी पढ़ें : Chamba News: क्षमता से अधिक भारी वाहन गुजरने से टूटा पुल

ये भी पढ़ें : Athiya Shetty & KL Rahul's Wedding Photos : शादी के बंधन में बंधे अथिया शेट्टी और केएल राहुल, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें

Connect with Us on | Facebook

National

Politics