UIDAI की Aadhaar Card होल्डर्स को जरूरी सूचना!

- Aadhaar Card देते समय बरते सावधानी 
 | 
UIDAI

Khari Khari, News Desk: UIDAI: देश के सभी नागिरकों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर अहम सलाह दी है। UIDAI ने कहा कि वे विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए समझदारी से आधार कार्ड का उपयोग करें और उसे सावधानी बरतें जो अन्य अहम पहचान प्रमाण पत्र को शेयर करते हुए बरती जाती है। 

अन्य दस्तावेज की तरह सावधानी से करें इस्तेमाल 

UIDAI ने कहा “किसी भी विश्वसनीय संस्था के साथ अपना आधार नंबर या कार्ड साँझा करते हुए उसी स्तर की सावधानी करते जो मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या या पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पैन, राशन कार्ड, आदि जैसे किसी अन्य दस्तावेज को शेयर करते हुए की जाती है। 

आधार निवासियों की डिजिटल आईडी

आधार निवासियों की डिजिटल आईडी है यह नागरिकों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पहचान सत्यापन के एकल स्रोत के काम करता है। निवासी इलेक्ट्रॉनिक या ऑफलाइन सत्यापन के जरिये अपनी पहचान प्रमाण-पत्रों को मान्य करने के लिए अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

VID जनरेट की सुविधा का इस्तेमाल

जहां कोई निवासी अपना आधार नंबर शेयर नहीं करना चाहता यूआईडीएआई वर्चुअल पहचानकर्ता (VID) जनरेट की सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है। आसानी से कोई भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या myaadhaar पोर्टल के जरिये वीआईडी ​​​​जेनरेट कर सकता है और आधार संख्या के स्थान पर प्रमाणीकरण के लिए इसका इस्तेमाल कर सकता है। 

बायोमेट्रिक लॉकिंग की सुविधा

UIDAI आधार लॉकिंग के साथ-साथ बायोमेट्रिक लॉकिंग की सुविधा भी देता है। यदि किसी निवासी  के लिए कुछ समय के लिए आधार का इस्तेमाल करने की संभावना नहीं है तो वह आधार या बायोमेट्रिक्स को लॉक कर सकता है। जरूरत पड़ने पर इसे आसानी से और तुरंत अनलॉक किया जा सकता है। 

Read More: Gujarat Road Accident: गुजरात में बड़ा हादसा! 8 लोगों की मौत, 32 घायल

Read More: RBI की बैंकिंग व्यवस्था में बड़ा बदलाव!

Read More: Rishabh Pant Accident: पंत को इलाज के लिए मुंबई किया जाएगा शिफ्ट

Read More: Corona : इस जिले में तेजी से बढ़ रही कोरोना मामलों की संख्या

Read More: Chhapra Hooch Tragedy: जहरीली शराबकांड का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Read More: ITR Filing: इनकम टैक्स भरने वाले हो जाए सावधान!

Connect with Us on | Facebook

National

Politics