Happy Birthday Virat Kohli : खराब फॉर्म के बाद ऐसे की वापसी कि दुनिया ने किया सलाम, कप्तानी गई पर नहीं मानी हार

 | 
Happy Birthday Kohli good comeback after bad performance

Happy Birthday Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली आज (5 नवंबर) 34 साल के हो गए हैं। इसी अवसर पर दुनियाभर में विराट के बर्थडे को लेकर उनके फैन्स में काफी उत्साह देखा जा रहा है। आपको बता दें कि  फ़िलहाल विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेल रहे हैं। विराट कोहली आसमान पर चमकता वो सितारा हैं जिसकी चमक से भारतीय क्रिकेट रोशन है।  किंग कोहली अपने  इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में देश के लिए ऐसी कई पारियां खेली हैं जिस पर कोई भी भारतीय गर्व कर सकता है। 

Read More: T-20 World Cup 2022: नीदरलैंड ने 5 विकेट से मुकाबला जीतकर बिगाड़ा जिम्बाब्वे का खेल, लेकिन खुद भी टूर्नामेंट से बाहर

कई रिकॉर्ड हैं नाम

किंग विराट  कोहली ने 14 वर्ष  पहले  इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 अगस्त 2008 को डेब्यू किया था। आपको बता दें कि किंग विराट ने अभी तक 102 टेस्ट, 262 वनडे और 113 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। विराट के नाम टेस्ट में,  27 टेस्ट, 28 अर्धशतकों की बदौलत 8074 रन हैं जबकि वनडे में उन्होंने 43 शतक और 64 अर्धशतक जड़ते 12344 रन बनाए हैं।  इसी के साथ विराट ने T20 इंटरनेशनल में एक शतक और 36 अर्धशतक जड़े हैं और कुल 3932 रन उनके नाम हैं। वहीं बर्थडे बॉय ने मैन आफ द मैच व मैन आफ द सीरीज खिताब भी हासिल किये है।  

Read More: T-20 World Cup के हाईवोल्टेज मैच में आज इन दोनों टीमों के बीच भिड़ंत, जानिए दोनों टीमों की playing-XI

World Cup में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कोहली 

आपको बता दें कि कोहली  टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के बल्लेबाज जयवर्धने के नाम था। इन्होने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में 31 मैच खेलते हुए 39.07 की औसत और 134.74 के स्ट्राइक रेट से 1016 रन बनाए थे। लेकिन अब कोहली ने 1032 रन बनाते हुए इस रिकॉर्ड में जयवर्धने को भी पीछे छोड़ दिया हैं। कोहली टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए । इसी के साथ कप्तान रोहित शर्मा 921 रनों के साथ चौथे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें : Elon Musk Twitter News: ट्विटर का मालिक बनते ही एलन मस्क ने लिया बड़ा ऐक्शन, इन टॉप अधिकारियों को नौकरी से निकाला

कप्तानी गई, लेकिन नहीं मानी हार

कोरोना काल के दौरान जब विराट मैच खेल रहे थे, परन्तु उस समय वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे। (Happy Birthday Virat Kohli)  लगातार मैच होने के कारण विराट पर दबाव था। वहीं कोरोना को लेकर खिलाड़ियों की मानसिक सेहत में भी प्रभाव पड़ रहा था। लगातार फ्लॉप होने के बाद विराट के ऊपर मानसिक दबाव था, लेकिन वो तमाम आलोचनाओं के बावजूद खामोशी से अपनी फॉर्म को पाने के लिए जद्दोजहद करते रहे।    

Read More : T-20 World Cup: विराट कोहली बने T-20 के सम्राट

 इस दौरान विराट की कप्तानी में भारत ने टी20 विश्व कप 2021 खेला और टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई। भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा। वहीं फिर विराट ने इस टूर्नामेंट से कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। फिर इसी के पश्चात विराट से वन डे की भी कप्तानी छीन-ली गई।   

इसी के बाद किंग कोहली ने वापसी करते हुए अपनी पुरानी लय में आगये। (Happy Birthday Virat Kohli) उन्होंने एशिया कप में भी अपने  पुराने स्टाइल में गेंदबाजों के पसीने छुड़ाए। वहीं अब tw20 वर्ल्ड कप में भी किंग कोहली बेहतरीन फोम में नजर आ रहे है। उन्होंने गेंदबाजों के पसीने छुड़ा रखे है।  

Read More: World Cup 2022: इस साल कोहली पर टिकी देश की उम्मीदें

यह भी पढ़ें : Today Weather Update: यूपी सहित 23 राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, इस राज्य में 12वीं तक स्कूल बंद

Connect with Us on | Facebook

 


 

National

Politics