World Cup 2022: इस साल कोहली पर टिकी देश की उम्मीदें

 | 
World Cup 2022

World Cup 2022: जिस विराट कोहली की कप्तानी में भारत पिछले साल वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया था क्या वहीं कोहली इस बार भारत को वर्ल्ड कप जिता पायेगा। अब इस तरह के अनुमान लगाए जा रहे है। लेकिन एशिया कप में वापसी करने से पहले कोहली को बहुत सी निंदा का सामना भी करना पड़ा है। टीम में उनकी जगह नहीं बनती उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया जाना चाहिए। कुछ इस तरह के बयान पिछले 2 -3 महीने पहले सुनने को मिले थे। 

World Cup 2022

Asia Cup में कोहली ने की वापसी 

लेकिन विराट कोहली ने एशिया कप के शुरू होते ही अपनी खोई हुई फॉम में वापिस आए और लोगो द्वारा उनके बारे में लगाए गए अनुमान को गलत साबित किया। जहा से विराट की किस्मत ने पलटी मारी। 28 अगस्त को कोहली ने पाक के खिलाफ 34 गेंद पर 35 रन की पारी खेल कर टीम को जीत दिलाने में सफल रहे। लेकिन भारत टीम इस टूर्नामेंट में फाइनल तक नहीं पहुंच पायी थी। 

1020 दिन के बाद जड़ा था शतक 

वहीं इसके बाद किंग कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी लीग मैच में शतक जड़ते हुए अपनी फॉम में पूरी तरह वापिस आये। बता दें कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इन्होने 1020 दिन के बाद यह शतक लगाया था। इसके बाद अब वर्ल्ड कप में कोहली का बल्ला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस साल वर्ल्ड कप में भारत दो मुकाबले खेल चुका है और दोनों ही मैचों में कोहली नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाने में सफल रहे है। 

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली का सिलसिला अभी जारी है। आइये हम आपको बताते है कि एशिया कप से लेकर अब तक वर्ल्ड कप में कोहली का प्रदर्शन किस प्रकार हैं। 

Asia Cup में कोहली का प्रदर्शन 

एशिया कप स्वे लेकर अब तक कोहली कुल 12 टी-20 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान इन्होने 548 रन बनाए हैं। इन मैचों में कोहली का औसत 78.28 और स्ट्राइक रेट 143.45 का रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि विराट का प्रदर्शन अब पहले से बेहतर हुआ हैं। 

World Cup में कोहली का प्रदर्शन 

टी-20 वर्ल्ड कप में इस साल भारत अपने दो मुकाबले खेल चुका है। जिनमे से भारत ने अपना पहला मुकाबला पाक के खिलाफ खेला था। इन दोनों ही मैचों में कोहली नॉटआउट रहे। पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ इन्होने 82 रन की शानदार पारी खेली जो कि भारतीय दर्शक कभी भूल नहीं पाएगा। कोहली की बदौलत आखिरी 18 गेंदों पर 48 रन बनाकर टीम जितने में सफल रही थी। वहीं इसके बाद कोहली ने नीदरलैंड के खिलाफ 44 गेंदों का सामना करते हुए 62 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में सफल रहे। 

Asia Cup में विराट भारत के टॉप बल्लेबाज 

आपको बता दें कि विराट कोहली एशिया कप से अब तक के भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इस दौरान इन्होने सूर्यकुमार यादव को भी पीछे छोड़ दिया है। सूर्य ने 13 मैचों में 439 रन बनाए हैं। इस दौरान इनकी औसत 43.90 की रही है। वहीं विराट ने 78 से ऊपर की औसत से रन बनाए हैं। 

Read More: T-20 World Cup 2022: एक ही दिन में दो मुकाबले रद्द, जानिए वजह

Read More: T-20 World Cup 2022: अफगानिस्तान की उम्मीदों पर दूसरी बार फिरा पानी, दो मैच हुए रद्द

Read More: T-20 World Cup 2022: इस साल इन भारतीय बल्लेबाजों ने तोड़े ये बड़े रिकॉर्ड, जानिए


 

National

Politics