Delhi-NCR सहित 5 राज्यों में जोरदार झटकों से कांप उठी धरती

- दोपहर 2:28 बजे 30 सेकेंड तक भूकंप के झटके, लोगों के दिलों में दहशत
 | 
Delhi-NCR

Khari Khari, News Desk: Delhi-NCR में आज दोपहर 2:28 बजे 30 सेकेंड तक भूकंप के जोरदार झटके महसूस हुए। भूकंप केंद्र नेपाल के कालिका से 12 किलोमीटर की दूरी पर था। जिसकी तीव्रता 5.8 आंकी गई। दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के भी कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके लगे। चीन में भी कई इलाकों में धरती कांप उठी।

शाम 7:56 बजे भूकंप के तेज झटके

नए साल के शुरू होने से लेकर अब तक दिल्ली में भूकंप की यह तीसरी घटना है। 5 जनवरी को दिल्ली-NCR और कश्मीर में शाम 7:56 बजे भूकंप के तेज झटके लगे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.9 थी। जिसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 79 किमी दूर हिंदू कुश इलाका था।

Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, कश्मीर में भी हिली धरती -  earthquake in delhi ncr jammu kashmir - AajTak

नए साल के पहले दिन भी भूकंप आया 

दिल्ली में नए साल के पहले दिन देर रात भी भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि देर रात 1:19 बजे 3.8 तीव्रता से भी भूकंप आया था। जिसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। जिसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। इससे कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा था।

Delhi-NCR में तीन फॉल्ट लाइन

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में तीन फॉल्ट लाइन हैं। जहां फॉल्ट लाइन होती है वहीं भूकंप का एपिसेंटर बनता है। दिल्ली-एनसीआर में जमीन के नीचे दिल्ली-मुरादाबाद फॉल्ट लाइन, मथुरा फॉल्ट लाइन और सोहना फॉल्ट लाइन हैं। भूगर्भ वैज्ञानिकों के अनुसार भूकंप का कारण टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है।

ये भी पढ़ें : IND vs NZ 3rd ODI : रोहित और शुभमन ने जड़ा अर्धशतक

ये भी पढ़ें : Honda Activa H-Smart : चोरी का डर खत्म! दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ ये स्कूटर

ये भी पढ़ें : Delhi-NCR में भूकंप के तेज झटके

ये भी पढ़ें : खौफनाक लव स्टोरी! जिसने अपनी पूरी स्टारकास्ट की जान ले ली...

ये भी पढ़ें : Republic Day 2023: दिलचस्प बातों से जुड़ा 26 जनवरी का दिन

ये भी पढ़ें : US Shooting : एक दिन में 3 जगह अंधाधुंध फायरिंग

ये भी पढ़ें : Delhi Mayor Election Updates : AAP और BJP के बीच दंगल के आसार

Connect with Us on | Facebook

National

Politics