Home Remedies For Dengue Fever : डेंगू बुखार में अपनाएं कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे, जानें इन चीजों का करें सेवन

 | 
Home Remedies For Dengue Feve

Home Remedies For Dengue Fever : सर्दी शुरू होने के साथ ही डेंगू बुखार के मामले बढ़ गए हैं। अब हर राज्यों में यह डेंगू कि बीमारी देखने को मिल रही है। जिससे वेक्टर जनित बीमारी के Infections की संख्या 2,000 से अधिक हो गई। यह रोग एक व्यक्ति के रक्त प्लेटलेट्स में एक गंभीर गिरावट की ओर जाता है, जिसके अलग अलग लक्षण देखने को मिलते है। जैसे कि  दर्द और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द आदि होता है। डेंगू के रोगियों को अपने पोषण के सेवन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहिए। डेंगू के मरीजों को खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। रोजाना 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। 

नीम का पानी का सेवन 

Home Remedies For Dengue Fever

गुणों से भरपूर नीम सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। नीम के कुछ ताजे पत्तों को पानी में उबाल लें। नीम कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे ही डेंगू में अपने हाइड्रेशन को बढ़ाने के लिए इसे हर दिन चाय के साथ पियें।

करेला जूस का सेवन 

Home Remedies For Dengue Fever

करेला कड़वा होने के कारण ही आपको कई हानिकारक बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। डेंगू में इस का प्रयोग आप इसका जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। पहले करेले के छिलके को छीलकर टुकड़ों में काट लें। एक गिलास पानी डालें और इसे ब्लेंड करें। आप इसे अन्य सब्जियों के साथ भी खा सकते हैं। 

Read More: How to Remove Pimples : जानें पिम्पल हटाने के कुछ आसान तरीके, जिनसे आप करेंगे बेहतर Feel

तुलसी के पत्तों का सेवन 

Home Remedies For Dengue Fever

तुलसी को हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। तुलसी का सेवन चाय के रूप में करना चाहिए। डेंगू से बचने के लिए इसका इस्तेमाल जब आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो इसमें तुलसी मिलाएं। लेकिन दूध न डालें। तुलसी के ताजे पत्तों को पानी में उबालें और छान लें। और फिर पिले। 

गिलोय जड़ी बूटी का सेवन 

Home Remedies For Dengue Fever

गिलोय के पत्ते स्वाद में कसैले, कड़वे और तीखे होते हैं। गिलोय का उपयोग से अन्य बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। यह immune system में सुधार करती है। पत्तों को उबालकर पानी को छानकर चाय की तरह पी लें। आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं, या फिर इसे घर पर तैयार कर लें। 

Read More: Amazing Benefits Of Sweet Potato : जानें सर्दियों में शकरकन्द खाने के फायदे Amazing Benefits, जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

पपीते के पत्ते का सेवन 

Home Remedies For Dengue Fever

देबजानी बनर्जी ने कहा, "हम इसे मलेरिया-रोधी और हीलिंग गुण कहते हैं क्योंकि टीआई ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ा सकता है।" दो ताजे पपीते के पत्ते लें। इन्हें मसल कर निचोड़ लें और रस निकाल लें। मिश्रण में एक कप पानी डालें। खाने से पहले हमेशा पानी को छान लें।

Read More: Skin Tips : उम्र के अनुसार करें स्किन की देखभाल, जानें ये उपाए

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Also Read : Benefits of Green Coffee: क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी के इन फायदों के बारे में

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics