Amazing Benefits Of Sweet Potato : जानें सर्दियों में शकरकन्द खाने के फायदे Amazing Benefits, जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

 | 
Amazing Benefits Of Sweet Potato

Amazing Benefits Of Sweet Potato : शकरकन्द खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। शायद यही कारण है कि कुछ लोग इसे आलू से जोड़ते हैं, इसलिए इसे 
Sweet potato भी कहा जाता है। इसमें विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। शकरकंद को आप उबालकर, भूनकर खा सकते हैं। शकरकन्द खाने के कई फायदे होते हैं। आमतौर पर यह सर्दियों में ज्यादा मिलता है।
 
क्योंकि तब इसके फायदे भी ज्यादा होते हैं। देश के लगभग सभी भागों में पाए जाने वाले शकरकन्द को कुछ क्षेत्रों में Sweet Potato के नाम से भी जाना जाता है और सब का इसे खाने का तरीका भी अलग होता है। शकरकन्द खाने के कई फायदे होते हैं। शकरकन्द तो सभी ने कभी न कभी तो खाया ही होगा लेकिन क्या आपने कभी इसके फायदों के बारे में सोचा है। शकरकन्द कई प्रकार के होते हैं। लाल शकरकन्द का मांस सूखा और दृढ़ होता है, जबकि सफेद और पीले आलू का गूदा अधिक रसदार होता है।

Healthy Heart के लिए शकरकन्द

शकरकन्द के सेवन से दिल की समस्या को कुछ हद तक दूर किया जा सकता है। शकरकन्द में पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है। शकरकंद में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता कर सकता है। 

अच्छे पाचन में शकरकन्द खाने के Amazing Benefits

शकरकन्द पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है। शकरकन्द में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पाचन में सुधार करने में फायदेमंद हो सकता है। शकरकन्द का सेवन खराब पाचन को सुधारने में कारगर हो सकता है। लंबे समय तक दस्त होने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। शकरकंद की जड़ को उबालकर खाने से दस्त या दस्त में आराम मिलता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए शकरकन्द

डायबिटीज की इस समस्या को नियंत्रित करने या उससे बचने के लिए शकरकन्द फायदेमंद हो सकता है। शकरकंद में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स ब्लड शुगर के लेवल्स को नियंत्रित कर सकते हैं। ऐसे ही कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। शकरकन्द का सेवन करने से इस गंभीर बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। 

Read More: Skin Tips : उम्र के अनुसार करें स्किन की देखभाल, जानें ये उपाए

Also Read : Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Also Read : Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Also Read : Benefits of Green Coffee: क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी के इन फायदों के बारे में

Connect with Us on | Facebook

National

Politics