Winter Travel Packing Tips : अगर आप सर्दियों की छुट्टियों में घूमने का बना रहें हो प्लान, पैकिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

 | 
Winter Travel Packing Tips

Winter Travel Packing Tips: सर्दी आ रही है और यह आपके गर्म कपड़े और सुंदर ऊनी कपड़े निकालने का समय है। सर्दियों का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका पहाड़ियों की यात्रा या ठंडे स्थान पर जाना है। ऐसे में हमें पहड़ियों पर जाते टाइम कुछ ख़ास चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जो हमारे लिए बीमारियों से लेकर ख़राब मौसम तक सही रहते है और हमारी मदद करते है। तो आइये जानते है कोन सी है वो ख़ास चीजें ज हमारे लिए है जरुरी। 

गर्म रहने के लिए गर्म कपड़े पहनें

Winter Travel Packing Tips

ठंड के मौसम को मात देने के लिए गर्म और घर के अंदर अनुकूल कपड़ों की कई परतों को पैक करना महत्वपूर्ण है। एक तरफ, आप बाहर ठंड महसूस कर सकते थे, गर्म स्वेटर पहना हमारे लिए जरुरी है। टी-शर्ट, एक स्वेटर, एक हल्के वजन की जैकेट और एक मोटे सर्दियों के कोट जैसी कई वस्तुओं को दस्ताने, गर्म टोपी और स्कार्फ के साथ पैक किया जाना चाहिए।

सही जूते चुनें चाहिए 

Winter Travel Packing Tips

जब सर्दी आती है, तो कुछ ऐसे जूते पैक करना जरुरी है जो बर्फ के लिए आदर्श हों। आरामदायक और गर्म जूते जिनकी तल पर स्थिर पकड़ होती है, बर्फ में फिसलने या गिरने से बचाने में सहायक होते हैं। अगर आपके पास उचित जूते नहीं हैं तो बर्फ में ट्रेकिंग करना खतरनाक हो सकता है। 

इमरजेंसी मेडिकल किट

Winter Travel Packing Tips

अपनी पैकिंग सूची में जोड़ने के लिए एक आपातकालीन इमरजेंसी मेडिकल ले जाना न भूले क्योकि या आपके लिए बहुत जरुरी है। एक बैंड-एड, एंटी-फंगल क्रीम, दर्द निवारक स्प्रे, खांसी और ठंडे सिरप, ओवर-द-काउंटर एंटीबायोटिक्स और अन्य फ्लू दवाएं रखें क्योंकि तापमान में अचानक परिवर्तन उपयुक्त नहीं हो सकता है, और लेडीज़ के लिए मासिक धर्म पैड भी यात्रा के लिए जरूरी हैं।

हल्का बैकपैक

Winter Travel Packing Tips

जब आप ट्रेकिंग कर रहे हों, स्की यात्रा पर जा रहे हों, या अपनी छुट्टी के दौरान एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा कर रहे हों, तो एक आरामदायक और हल्का बैग आपकी सभी आवश्यक चीजों को फिट कर सकता है, आपकी यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपना सूटकेस रिसॉर्ट या होटल में छोड़ देंगे आपने बुक कर लिया है।

लोशन और हैंड क्रीम पैक करें

Winter Travel Packing Tips

ठंडी हवा त्वचा के लिए ड्रइंग हो सकती है, इसलिए आप स्किन को ड्राई होने से रोकने के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन और हैंड क्रीम पैक करें। एक अन्य वस्तु जो सर्दियों की छुट्टियों के लिए आवश्यक है, वह है एसपीएफ युक्त लिप बाम। यह बाम आपके होठों को हाइड्रेट रखने, फटने से मुक्त और धूप से बचाने में मदद करेगा।

Also Read : Top Cities in Rajasthan For wedding : डेस्टिनेशन वेडिंग का बना रहें प्लान तो राजस्थान की ये जगहें हैं बेस्ट, जानें कैसे

Also Read : Best Places To Visit With Family in Winter : अगर आप सर्दियों में घूमने का बना रहे हो प्लान, भारत के इन Famous Tourist Places का ले आनंद

Also Read : Benefits of Traveling : अगर विदेश घूमने का है प्लान, तो मिल सकते है ये फायदे, जानें कैसे

Read More: Parenting Tips: बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है आपकी बोली ये बातें, जानें कैसे

Read More: Remedies For Period Pain: मासिक धर्म के दर्द को कम करने में ये चीजें है कारगर, नहीं सहना पड़ेगा इतना दर्द, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics