Parenting Tips: बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है आपकी बोली ये बातें, जानें कैसे

 | 
Parenting Tips

Parenting Tips: किसी भी बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि माता पिता उनकी समस्या को समझें और हल निकालने में मदद करें। बच्चों की स्थिति को समझने के लिए उन पर ध्यान देना होता है। आपके शब्द आपके बच्चे के व्यक्तित्व का हिस्सा बन सकते हैं। जैसे Negative Words नुकसान पहुंचा सकते हैं, वैसे ही Positive Words उपचार कर सकते हैं। बच्चों के आसपास अपने Words के प्रति सही रहकर हम उनकी आंतरिक आत्म-चर्चा को बदलने में उनकी मदद कर सकते हैं। जो उनके जीवन भर काम आएगा। अपनी दिनचर्या में हम ऐसे बहुत से Words यूज़ करते है जिनसे हमारे बच्चों के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। 

इतना नाटक मत करों 

जब कोई बच्चा आपके तर्क को नहीं समझता है या शांत नहीं होता है, तो वह नाटकीय नहीं हो रहा है। एक बच्चा भावनात्मक रूप से झुका हुआ हो सकता है और उसका प्रकोप हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि 'आप इसे जाने दे सकते हैं या इसके साथ जा सकते हैं' जैसे अनुशासन वाक्यांश ढूंढ सकते हैं। इससे बच्चे को अपने स्वयं के भावनात्मक प्रकोप पर नियंत्रण की भावना मिलती है। 

तुम बहुत मूर्ख हो

इससे बच्चे का आत्मविश्वास तेजी से घटता है। यह बच्चे को अपमानित महसूस कराता है। बच्चे इस के प्रयोग से अपना आत्म-मूल्य खो सकते हैं। एक बच्चे के जीवन में अनुभव की कमी हो सकती है लेकिन वह मूर्खता से बहुत परे है। बच्चों के पास बुद्धिमान वयस्कों की तुलना में अधिक होती हैं। 

तुम ऐसे क्यों हो

अपने बच्चे को बेवकूफ, बेवकूफ, नाटकीय के रूप में लेबल करना बच्चे के आत्म-सम्मान को प्रभावित कर सकता है, अपने बारे में असुरक्षा बढ़ा सकता है और वे खुद को नीचे देखना शुरू कर सकते हैं। यह उनके बड़े होने पर तुरंत उनके व्यवहार में आ सकता हैं। 

यह कोई बड़ी बात नहीं है'

बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करना और उनके बारे में बात करना ठीक है। इन संदेशों के माध्यम से हम उन्हें एक संदेश भेजते हैं कि उनकी भावनाओं का कोई महत्व नहीं है और इससे वे अपनी भावनाओं को अमान्य करना शुरू कर सकते हैं। 

तुम्हें क्या हो गया है

यहाँ, उस वाक्य का लहजा बहुत मायने रखता है। यदि माता-पिता क्रोधित होने पर यह कहते हैं तो संभावना है कि बच्चे आंतरिक रूप से यह समझ सकते हैं कि वे हमेशा गलत हैं, या उनमें कुछ कमी है। बच्चों को बिना चिल्लाए या शर्मिंदा किए अनुशासित करना सीखें।

Read More: Remedies For Period Pain: मासिक धर्म के दर्द को कम करने में ये चीजें है कारगर, नहीं सहना पड़ेगा इतना दर्द, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics