Remedies For Period Pain: मासिक धर्म के दर्द को कम करने में ये चीजें है कारगर, नहीं सहना पड़ेगा इतना दर्द, जानें कैसे

 | 
Remedies For Period Pain

Remedies For Period Pain: पीरियड्स से जुड़ी समस्या इन दिनों आम होती जा रही है, कई लड़कियों और महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म की शिकायत होती है। जिसके साथ उन्हें बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। मासिक धर्म जिसे ऐंठन के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य स्त्रीरोग संबंधी समस्या है जो मासिक धर्म के दौरान उनके प्रजनन वर्षों के दौरान अनुभव की जाती है। 

मासिक धर्म में ऐंठन एक Underlying विकार का Symptom नहीं है, लेकिन मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय की परत के नियमित रूप से टूटने के कारण होता है, यह कई मासिक धर्म के लिए महत्वपूर्ण असुविधा और दर्द का कारण बनता है,  उसका दैनिक काम पर इस का असर पड़ता है। दर्द आमतौर पर मासिक धर्म की शुरुआत से कई घंटे पहले या उसके साथ शुरू होता है और ik9 1-3 दिनों तक रहता है।

हल्दी और गुनगुना दूध 

Remedies For Period Pain

हल्दी को मासिक धर्म की शुरुआत के दौरान गुनगुने दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। यह एस्ट्रोजेन का एक प्राकृतिक स्रोत है, एक हार्मोन जो मासिक धर्म को नियंत्रित करता है। मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकती है। हल्दी के एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मासिक धर्म से जुड़े दर्द में सही रहता है। 

अदरक और नींबू

Remedies For Period Pain

अदरक हमें घर परिवार की हर रसोई में मिलता। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किसी भी अवधि से संबंधित मांसपेशियों की ऐंठन को प्रभावी ढंग से दूर कर सकते हैं। अदरक को मतली और उल्टी की भावनाओं को सकारात्मक रूप से कम करने के लिए भी माना जाता हैं। ऐंठन को शांत करने वाली चाय बनाने के लिए गर्म पानी में कटा हुआ ताजा अदरक का एक टुकड़ा और कुछ कटे हुए नींबू को भिगोने के बाद लें सकते है आप को इस से राहत मिलेंगी। 

अलसी और चिया बीज

Remedies For Period Pain

ग्राउंड फ्लैक्स में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और तीव्र अवधि के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्राउंड फ्लैक्स का लगातार सेवन वास्तव में मासिक धर्म चक्र को छोटा कर सकता है। इसी तरह चिया सीड्स भी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ग्राउंड फ्लैक्स और चिया सीड्स को ओट्स, स्मूदी और दही में मिला कर या सलाद के ऊपर छिड़क कर आनंद लिया जा सकता है। इस से हमें दर्द को कम करने में मदद मिल सकती हैं। 

डार्क चॉकलेट 

Remedies For Period Pain

चॉकलेट fanatics को यह जानकर प्रसन्नता होगी कि डार्क चॉकलेट को एक ऐसे भोजन के रूप में भी सलाह दी जाती है जो मासिक धर्म के Symptoms से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंडोर्फिन मूड में बदलाव में मदद कर सकता है। दर्द प्रबंधन में मदद करने के लिए ऊर्जा को कम करने में मदद करता हैं। 

Read More: Amla For Weight Loss : वजन कम करने में मदद कर सकता है Amla, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

Read More: Water Rich Fruits in Winter: सर्दियों में न होंने दें शरीर में पानी की कमी, जानें पानी से भरपूर इन फलों को खाएं

Read More:: Benefits of kiwi : कीवी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौंकाने वके वाले फायदे

Read More: Home Remedies To Fight Flu : फ्लू से लड़ने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपचार, मिल सकती है राहत

Connect with Us on | Facebook

National

Politics