Best Places To Visit With Family in Winter : अगर आप सर्दियों में घूमने का बना रहे हो प्लान, भारत के इन Famous Tourist Places का ले आनंद

 | 
Best Places To Visit With Family in Winter

Best Places To Visit With Family in Winter  : अगर आप सर्दियों में घूमने जाने का प्लान बना रहें हैं, तो घूमने जाने से पहले आप को ये Decide करने की जरुरत जरूर पड़ती है आप कहा जाए और कहा नहीं हम आपको सर्दियों में घूमने के लिए भारत की प्रमुख जगहों के बारे में बताएगें। जहाँ सर्दियों में घूमने के आपके लिए बेहतर होगा। अगर इस बार आप पिछले कुछ सालों से अपनी तैयारी कर रहें  हो तो ये आपके लिए अच्छा मौका हैं। सर्दियों में लोग अपनी छुट्टियों को कंबल में लपेटकर और गर्म चॉकलेट की चुस्की लेते हुए बिताने की योजना बनाते हैं। लोग ऐसे होते है जो सर्द मौसम का आनंद बाहर घूम कर लेना पसंद करते हैं। भारत में सर्दियों में घूमने के लिए कई जगहें हैं जो आपको अपने आरामदायक बिस्तर से बाहर निकल कर और मौसम का सबसे अच्छा नज़ारा महसूस कराते है। 

शिमला-कुफरी, हिमाचल प्रदेश

Best Places To Visit With Family in Winter

जो लोग बर्फबारी का अनुभव करना पसंद करते हैं उनके लिए शिमला-कुफरी उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। हिमाचल की राजधानी शहर रोलिंग पहाड़ियों और बर्फ से ढके जंगलों से घिरा हुआ है, जो कई साहसिक गतिविधियों के लिए रास्ता खोलता है। मॉल रोड पर कई Restaurants एक कप गर्म चाय की चुस्की लेते हुए हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए एकदम सही जगह हैं।

गुलमर्ग, कश्मीर

गुलमर्ग, कश्मीर

भारत के सबसे उत्तरी राज्य में बसा यह पहाड़ी शहर साल भर जादुई रहता है, लेकिन सर्दियों के आगमन पर इसका Arrives ज्यादा बढ़ जाता है। बर्फ से लदे हुए पहाड़ और जमी हुई झीलें इस जगह को स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी बर्फ की गतिविधियों में लिप्त होने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली, हिमाचल प्रदेश

ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़, घुमावदार सड़कें और भारी बर्फबारी भारत के पसंदीदा विंटर डेस्टिनेशन मनाली की। हिमाचल प्रदेश में स्थित यह हिल स्टेशन स्नो लवर्स, हनीमूनर्स और एडवेंचर लवर्स के लिए जन्नत है। चाहे वह रोहतांग दर्रे की बाइकिंग यात्रा हो, सोलांग घाटी में पैराग्लाइडिंग हो या जोगिनी झरने तक लंबी पैदल यात्रा हो, मनाली आपको एक यादगार अनुभव देगा और आपको एक से अधिक बार वापस आने का आग्रह करेगा।

उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर एक ऐसा स्थान है जो साल भर दुनिया भर से सैकड़ों हजारों टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करता है। शानदार लेक पैलेस, फतेह सागर झील, जग मंदिर, पिछोला झील और ऐसे कई मध्ययुगीन युग के चमत्कार इसके पीछे कारण हैं। सर्दियों में आगंतुकों की संख्या बढ़ जाती है क्योंकि झीलें और आसपास की अरावली पहाड़ियाँ तापमान को दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही रखने के लिए मिलकर काम करती हैं।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

himchal pardesh

हिमाचल प्रदेश का एक और हिल स्टेशन, लेकिन किसी भी अन्य से अलग, डलहौज़ी आनंद लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है। सर्दियां इस जगह का सबसे अच्छा अनुभव कराती हैं क्योंकि पारा हिमांक बिंदु से नीचे चला जाता है और सर्द हवा आपको बाहर आने और अपने जीवन का समय बिताने के लिए आमंत्रित करती है। दिसंबर में ट्रेकिंग के शौकीनों की भीड़ देखी जाती है क्योंकि डलहौजी राष्ट्रीय हिमालयी शीतकालीन ट्रेकिंग अभियान की मेजबानी करता है।

Also Read : Benefits of Traveling : अगर विदेश घूमने का है प्लान, तो मिल सकते है ये फायदे, जानें कैसे

Also Read : Romantic Places in November-December : नवंबर और दिसंबर में इन रोमांटिक जगह पर ले पार्टनर के साथ घूमने का आनंद

Connect with Us on | Facebook

National

Politics