Tips to Stay Healthy While Traveling: ट्रैवेलिंग के दौरान सेहतमंद रहने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, स्वस्थ रहने में मिलेंगी मदद

 | 
Tips to Stay Healthy While Traveling

Tips to Stay Healthy While Traveling : हम सभी जानते हैं कि यात्रा करने से आपका स्वस्थ भोजन और व्यायाम बंद हो सकता है। यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने का मतलब सिर्फ पौष्टिक खाना खाना ही नहीं है। यह बीमारी से भी बचने की पूरी कोशिश कर रहा है। विशेष रूप से विदेशों की यात्रा करते समय, सावधानी बरतना और किसी भी बीमारी या बीमारियों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कुछ आदतें विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

प्रतिदिन व्यायाम को शामिल करें

जब आप यात्रा कर रहे हों तो व्यायाम पर भी ध्यान दें, ज्यादातर लोग छुट्टी के समय व्यायाम करने से ब्रेक लेते हैं। एक्टिव रहना न केवल आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि आपकी immune system के लिए भी महत्वपूर्ण है। कम समय में संपूर्ण शरीर का व्यायाम करने के लिए हमारे पसंदीदा व्यायाम कई मांसपेशियों को एक साथ जोड़ते हैं। 

घर से स्नैक्स पैक करें

अपने स्वयं के स्नैक्स पैक करने से आप चलते-फिरते और सड़क पर बहुत सारे ट्रीट खाने से बच सकते हैं। जब आप पहली बार शहर में आएं तो किराने की दुकान और बाजार जाएं और अपने पसंदीदा स्वस्थ स्नैक्स का स्टॉक करें। हमें यह स्वस्थ स्नैक पैक पसंद है क्योंकि आपको इतनी अच्छी विविधता मिलती है। 

सोने की स्मार्ट आदतें

Tips to Stay Healthy While Traveling

यात्रा के दौरान आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं वह है नींद। जब आप यात्रा कर रहे हों, स्थान से सामान लेकर जा रहे हों, पूरे दिन पैदल चल रहे हों, तो आपके शरीर को आराम की आवश्यकता होती है। इस से आप अपने शरीर को यात्रा के दौरान स्वस्थ बना सकते हो।  जहाँ आप जा रहे हैं, तो एक या दो घंटे बाद बिस्तर पर जाएँ और अगले दिन एक या दो घंटे पहले जागें। आपके जाने से सिर्फ दो या तीन दिन पहले ऐसा करने से वास्तव में फर्क पड़ सकता है। 

दिन में एक बार ताजा भोजन जरूर करें

Tips to Stay Healthy While Traveling

यात्रा के दौरान ताजा खाने की कोशिश करने के लिए नाश्ता या दोपहर का भोजन सबसे अच्छा भोजन है। जब आप यात्रा कर रहे हों, तो आप थोड़ा सा लिप्त होना चाहते हैं और स्थानीय भोजन का स्वाद चखना चाहते हो, लेकिन आप बहुत अधिक भारी भोजन भी नहीं खाना चाहते हैं। तो आप बाज़ार से भोजन खरीद सकते हैं और अपने लिए पका सकते हैं। यह आपके लिए अच्छा तरीका है। 

फल जरूर खएं

Tips to Stay Healthy While Traveling

ट्रैवलिंग के दौरान हमें फलों का सेवन ही करना चाहिए। आप कम खाकर भी खुद को सेहतमंद रख सकते है। आपको हल्दी खाते रहना होगा। आप बीच- बीच में नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। आप बीच- बीच में ब्रेक लेकर फल या हरी सब्जियां भी खा सकती हैं। खासकर जब आप पहाड़ो में सफर कर रही हैं। पहाड़ो में सफर करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। भूखा भी नहीं रहना चाहिए।

Also Read : Christmas 2022 Famous Places: क्रिसमस 2022 में Merry Vibes के लिए ये है फेमस जगहें

Also Read : Snowfall Places in india in December : दिसंबर से में इन 7 जगहों पर होती है बर्फबारी, खूबसूरत नजारों संग एन्जॉय करने के ये हैं बेस्ट ऑप्शन

Also Read : Best Places To Visit With Family in Winter : अगर आप सर्दियों में घूमने का बना रहे हो प्लान, भारत के इन Famous Tourist Places का ले आनंद

Also Read : Benefits of Traveling : अगर विदेश घूमने का है प्लान, तो मिल सकते है ये फायदे, जानें कैसे

Read More: Winter Travel Packing Tips : अगर आप सर्दियों की छुट्टियों में घूमने का बना रहें हो प्लान, पैकिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

Connect with Us on | Facebook

National

Politics