Snowfall Places in india in December : दिसंबर से में इन 7 जगहों पर होती है बर्फबारी, खूबसूरत नजारों संग एन्जॉय करने के ये हैं बेस्ट ऑप्शन

 | 
Snowfall Places in india in December

Snowfall Places in india in December : यदि आप भारत में बर्फ के स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो मुझे लगता है की यह आपके लिए बेस्ट हो सकते है। यह भी संभव हो सकता है कि आप एक ही यात्रा में 2 स्थानों को संयोजित करना और दोनों स्थानों पर बर्फ का अनुभव करना चाहें। सर्दियों में यह वर्ष का सबसे अच्छा समय है, घूमने के लिए इसके साथ आप बस जश्न मना सकते हैं क्योंकि यह साल लगभग पूरा हो चुका है। तो आइये जानते है कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जहां आप बर्फ का बहुत अच्छे से आनंद ले सकते, यह भी कह सकते है की भारत के सबसे ज्यादा बर्फ वाले स्थान दिसंबर में। 

लद्दाख

Ladakh

सर्दियों में लद्दाख का नजारा बिल्कुल अलग होता है। यह क्षेत्र बर्फ की चादर से ढका हुआ है और दिसंबर से फरवरी तक यहां बहुत ठंड होती है। झील पूरी तरह से जमी हुई है और अप्रैल तक जमी हुई रहती है। जांस्कर नदी भी जम जाती है, जो साहसिक उत्साही लोगों को एकचादर ट्रेक प्रदान करती है।

मुनस्यारी 

यह काफी लोकप्रिय स्थान नहीं है, यदि आप शांति पसंद करते हैं तो यह स्थान केवल आपके लिए है। मोतियों की सफेद धूल से सराबोर सदाबहार जंगल, मुनस्यारी भारत में बर्फबारी का अनुभव करने के लिए एक सुंदर जगह है। मुनस्यारी बर्फबारी के साथ भारत के बेरोज़गार हिल स्टेशनों में से एक है।

अल्मोड़ा

Almora

भारत में बर्फबारी वाले स्थानों की सूची में एक अंडरडॉग, अल्मोड़ा किसी भी तरह से एक लोकप्रिय टूरिस्ट स्थल नहीं है। व्यापक परिदृश्य, बर्फ की धूल, और प्यारे छोटे कॉटेज यहाँ विक्रय बिंदु हैं। यह आपके लिए उत्तराखंड की गोद में आराम करने का समय है।

शिमला और कुफरी

Shimla and Kufri

शिमला में हिमपात और कुफरी में हिमपात विश्व प्रसिद्ध है। हर साल इस जगह पर टूरिस्ट्स और प्रकृति प्रेमि आते है। काफी व्यावसायिक रूप से, यह सर्दियों के दौरान भी दोस्तों, जोड़ों और परिवारों के लिए एकदम सही पलायन नहीं है।

मनाल

Manal

सर्द हवाएं, अल्ट्रा-व्हाइट परिवेश, और शांत स्थान मनाली में बर्फबारी को विशेष और लोकप्रिय बनाते हैं, दूसरों से परे। रोहतांग दर्रा मनाली के पास स्थित है और यह टूरिस्ट्स को बहुत आकर्षित करता है।

गुलमर्ग

Gulmarg

दिसंबर में गुलमर्ग बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। पश्चिमी हिमालय में पीर पंजाल रेंज में स्थित, गुलमर्ग आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है यदि आप शहर की यात्रा करने का जोखिम उठाने को तैयार हैं। गुलमर्ग में अधिकतम तापमान कभी-कभी 10 डिग्री सेल्सियस होता है जबकि दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान -8 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। गुलमर्ग में आप स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं या केबल कार की सवारी के लिए जा सकते हैं।

औली

Auli

साहसिक खेलों के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक औली लुभावने ढलान और देहाती पहाड़ी कॉटेज एक स्विस एहसास देते हैं। भारत में स्कीइंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य, औली सर्दियों के दौरान खूबसूरत दिखता है और उत्तराखंड में बर्फबारी देखने के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

Also Read : Best Places To Visit With Family in Winter : अगर आप सर्दियों में घूमने का बना रहे हो प्लान, भारत के इन Famous Tourist Places का ले आनंद

Also Read : Benefits of Traveling : अगर विदेश घूमने का है प्लान, तो मिल सकते है ये फायदे, जानें कैसे

Read More: Winter Travel Packing Tips : अगर आप सर्दियों की छुट्टियों में घूमने का बना रहें हो प्लान, पैकिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

Connect with Us on | Facebook

National

Politics