Measles Outbreak: WHO के मुताबिक 4 करोड़ बच्चे नहीं ले पाए खसरे की वैक्‍सीन, जानिए वजह

 | 
Measles Outbreak

Measles Outbreak: देश में कोरोना महामारी के बाद अब खसरा संकट बना हुआ है। खसरे के लगातार बढ़ रहे मामले केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। कई राज्‍यों के बच्‍चे खसरे बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) और संयुक्‍त राज्‍य रोग नियंत्रण ने इसकी वजह टीकाकरण में गिरावट को बताया है। WHO का कहना है कि कोरोना महामारी की वजह देश में खसरे के टीकाकरण को नज़रअंदाज किया गया है। जिसकी वजह इसके मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही हैं। WHO के आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में दुनियाभर में लगभग 4 करोड़ से अधिक बच्चों को खसरे की वैक्‍सीन नहीं लगी हैं। 

Measles Outbreak

पिछले साल दुनिया में आए थे इतने मामले 

WHO और CDC का कहना है कि खसरा दुनिया के सबसे संक्रामक रोगों में से एक हैं। जो कि बच्चों कॉम अपनी चपेट में ले रहा है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। आकड़ो के मुताबिक पिछले साल दुनिया भर में लगभग 90 लाख खसरा संक्रमण के मामले सामने थे। वहीं इस दौरान 128,000 जाने भी गई थी। WHO ने 20 से अधिक देशों में खसरे का खतरा प्रकोप बताया है। 

भारत में इस प्रकार खसरा 

बात अगर भारत देश के बारे में की जाए तो यहां भी खसरा बच्चों में तेजी से फैल रहा है। जिसको लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी सतर्क हो गया है। इस भयंकर प्रकोप पर काबू पाने के लिए केंद्र ने 3 राज्यों में उच्च-स्तरीय बहु-विषयक 3-सदस्यीय टीमों को तैनात करने का फैसला लिया है। ये टीमें लोगो को स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने के लिए राज्य में स्वास्थ्य प्राधिकरणों की सहायता करेंगे। 

जानिए लक्षण 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार खसरे का संक्रमण सीधे संपर्क या हवा की वजह से फैलता है। इस संक्रमण की चपेट में आने से बुखार, मांसपेशियों में दर्द और चेहरे और ऊपरी गर्दन पर त्वचा पर लाल दाने जैसे लक्षण दिखाई देने लग जाते है। खसरे की वजह अधिक मौतें मस्तिष्क में सूजन और निर्जलीकरण सहित जटिलताओं की वजह होती हैं। WHO के मुताबिक 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इसका संक्रमण गंभीर माना जाता है।

Read More: Shraddha Murder Case: श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का नार्को टेस्ट आज भी संभव नहीं 

Read More: Today Weather Update: देश के कई राज्यों में सर्दी का तांडव शुरू, कुछ राज्यों में बारिश संभव

Read More: Fifa World Cup के बीच Ronaldo को बड़ा झटका, दो मैचों के लिए सस्पेंड

Read More: Fifa World Cup 2022 में आज दिखेगा Ronaldo का जलवा

Read More: Suryakumar Yadav: ICC T-20 रैंकिंग में सूर्य का जलवा कायम

Connect with Us on | Facebook


 

National

Politics