Maharashtra News : महाराष्ट्र की सड़कों पर किसानों का रेला

 | 
Maharashtra News

Khari Khari News :

Maharashtra News : महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से किसानों और आदिवासियों का 'लॉन्ग मार्च' बुधवार को तीसरे दिन में प्रवेश कर गया। यह सोमवार से शुरू हुआ था। 10,000 से अधिक किसानों और आदिवासियों ने सोमवार को नासिक से 203 किमी की दूरी तय करते हुए बेमौसम बारिश के कारण खराब हुई फसलों के मुआवजे, उनकी उपज का उचित मूल्य, कृषि ऋण माफी सहित कई मांगों को लेकर मुंबई के लिए मार्च शुरू किया था। बिजली बिल माफी और 12 घंटे बिजली आपूर्ति, जिस वन भूमि पर वे खेती कर रहे हैं उसका स्वामित्व। पैदल मार्च बुधवार को कसारा घाट से गुजरा। यहां ड्रोन से देखने पर ऐसा लगा मानो सड़क पर ड्रैगन चल रहा हो।

अभी किसान मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर 

किसान रोज 25 किलोमीटर पैदल चलते हैं। चलते समय अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाते हैं। जहां रुकते हैं, वहीं चूल्हा जलाकर खाना बनाते-खाते हैं और आंदोलन की रणनीति बनाते हैं। अभी किसान मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर हैं। किसानों को 20 मार्च को मुंबई पहुंचकर प्रदर्शन करना है। मार्च, अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा आयोजित, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से संबद्ध एक किसान संगठन है। उन्होंने अपनी 17-सूत्रीय मांगों का चार्टर जारी किया, जिसमें प्याज उत्पादकों के लिए मुआवजे और अगले सीजन से 2000 रुपये प्रति क्विंटल का MSP, कपास, सोयाबीन, अरहर, हरा चना, दूध और अन्य फसलों के लिए बेहतर मूल्य शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक, मार्च कर रहे प्रदर्शनकारियों की एक अन्य प्रमुख मांग, विशेष रूप से आदिवासी समुदाय के लोग, वन अधिकार अधिनियम को लागू करने और उस वन भूमि के मालिक होने की है, जिस पर वे खेती कर रहे हैं। आदिवासियों का आरोप है कि कानून के बावजूद उन्हें अभी तक कानून में किए गए वादे के मुताबिक अधिकार नहीं मिले हैं। 

महाराष्ट्र के 10,000 से अधिक किसान और आदिवासी नासिक से मुंबई तक एक लंबे मार्च पर हैं। 2018 और 2019 में भी किसानों और आदिवासियों ने इन्हीं मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए लंबा मार्च निकाला था। मार्च कर रहे किसान प्याज उत्पादकों के लिए 600 रुपये प्रति क्विंटल की तत्काल वित्तीय राहत की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : Adani Case : अडानी केस पर संसद से ED दफ्तर तक विपक्ष के 16 दलों का पैदल मार्च, विजय चौक पर ही लगे ब्रेक

ये भी पढ़ें : America-Russia : अमेरिका और रूस के बीच टकराव का खतरा, रुसी फाइटर जेट ने ब्लैक सी में अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया

ये भी पढ़ें : High Court : सिद्धू मूसे वाला के माता-पिता ने न्याय के लिए हाईकोर्ट का किया रुख, इंसाफ के लिए लगाई गुहार

ये भी पढ़ें : Punjab Crime News : लुधियाना में भांजे ने सिर में हथौड़े मार मामा की हत्या, पैसे को लेकर था विवाद

ये भी पढ़ें : Big Accident In Ludhiana : लुधियाना में तेज रफ्तार कार ने ढाया कहर, दो बच्चों को बुरी तरह से कुचला

ये भी पढ़ें : Pakistani News : इमरान की 18 घंटे बाद भी नहीं हो पाई गिरफ्तारी, पुलिस के साथ खान के समर्थकों की झड़प के बाद बौखलाया पाकिस्तान

Connect with Us on | Facebook

 

National

Politics