H3N2 Influenza Virus : महाराष्ट्र में बढ़ा H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस का खतरा, देश में अबतक 9 मौतें, इतने लोग संक्रमित

 | 
H3N2 Influenza Virus

H3N2 Influenza Virus : देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। अबतक इस वायरल ने 9 लोगों की जान ले ली है। वहीं वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र को देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच, मुंबई में 32 रोगियों को भर्ती किया गया था, जिनमें से 4 में H3N2 और 28 में H1N1 का निदान किया गया है। दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में भी खतरा बढ़ता जा रहा है। 

जानकारी के मुताबिक, सभी मरीज फिलहाल स्थिर स्थिति में हैं। राज्य में अब तक 352 मरीज H3N2 वायरस से पीड़ित पाए गए हैं। मंत्री ने कहा, अब तक कुल 352 मरीज H3N2 वायरस से पीड़ित हैं। उनका अभी इलाज चल रहा है और सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। H3N2 घातक नहीं है। इसे उचित चिकित्सा के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

महाराष्ट्र में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के अनुबंध के बाद एक 23 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, मृतक अहमदनगर के एक कॉलेज में दवा का छात्र था। पिछले हफ्ते, वह पिकनिक के लिए दोस्तों के साथ कोंकण में अलीबाग गया था। पिकनिक से लौटने के बाद उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा। बाद में उन्हें COVID-19 और H3N2 दोनों के लिए एक्टिव पाया गया। इसके बाद, उन्हें अहमदनगर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां सोमवार रात को रात लगभग 10 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत नागपुर से हुई है, जबकि एक अन्य की अहमदनगर जिले से रिपोर्ट की गई है। 13 मार्च, 2023 तक, महाराष्ट्र में इन्फ्लूएंजा के लिए जाँच किए गए रोगियों की कुल संख्या 2,56,424 थी। कुल संदिग्ध मरीजों की संख्या 1406 बताई गई है। स्वाइन फ्लू वायरस H1N1से पीड़ित मरीजों की संख्या 303 थी जबकि H3N2 से पीड़ित मरीजों की संख्या 58 थी। अब तक अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 48 है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि लैब में टेस्ट किए गए इंफ्लूएंजा सैंपल्स में से लगभग 79% में H3N2 वायरस पाया गया है। इसके बाद 14% सैंपल्स में इंफ्लूएंजा बी विक्टोरिया वायरस पाया गया है और 7% में इंफ्यूएंजा ए H1N1 वायरस पाया गया है।

ये भी पढ़ें : Earthquake in New Zealand : न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

ये भी पढ़ें : Parliament Session 2023 : राहुल के बयान पर फिर मचा संसद में बवाल, माफी को लेकर अड़ा सत्ता पक्ष, खड़गे ने कहा सवाल ही नहीं उठता

ये भी पढ़ें : Air India : तकनीकी गड़बड़ बनी सैकड़ों हवाई यात्रियों के लिए जी का जंजाल, शिकागो से दिल्ली आ रहे 300 लोगों को जो 30 घंटे तक झेलनी पड़ी भारी परेशानीनी

ये भी पढ़ें : Maharashtra News : महाराष्ट्र की सड़कों पर किसानों का रेला

Connect with Us on | Facebook

National

Politics