Delhi Wrestlers Protest : बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज 5वां दिन, समर्थन में जंतर-मंतर पर पहुंचेंगी हरियाणा और वेस्ट यूपी की खाप पंचायतें

 | 
Delhi Wrestlers Protest

Delhi Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों के जंतर-मंतर पर बीते रविवार को धरना शुरू किया गया था। यह ऐसे समय में आया है जब WFI प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पहलवान जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आरोप पहली बार इस साल जनवरी में सामने आए, जब पहलवानों ने पहली बार उसी स्थान पर विरोध प्रदर्शन किया।

बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज पांचवां दिन है। इस मुद्दे पर जहां खिलाड़ियों को विपक्षी दलों का साथ मिल रहा है तो दूसरी केंद्र की मोदी सरकार पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि खिलाड़ियों के आंदोलन पर सरकार बीजेपी सांसद और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही हैं। 

ओलंपियन विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने खापों से साथ देने की अपील की थी। उत्तर भारत की सबसे बड़ी खाप पंचायत पालम-360 के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी समेत हरियाणा की तमाम खापें पहलवानों के हक में आ चुकी हैं।

Delhi Wrestlers Protest

इस बीच, बृजभूषण शरण सिंह एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में बृजभूषण शरण सिंह को उनके खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए देखा जा सकता है। जिस दिन मैं जीवन का आकलन कर लूंगा और मुझे लगेगा कि मैं अब और संघर्ष नहीं कर सकता, जिस दिन मैं असहाय महसूस करूंगा, मैं ऐसा जीवन जीना पसंद नहीं करूंगा। मैं ऐसा जीवन जीने के बजाय मौत के करीब रहना चाहूंगा।

विनेश फोगट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के नेतृत्व वाले आंदोलन ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात की। पहलवानों को विरोध स्थल पर ही प्रशिक्षण लेते देखा गया, क्योंकि उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष धमकी देकर और रिश्वत देकर "पीड़ितों" को तोड़ने के लिए अपनी राजनीतिक शक्ति का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय अनुराग ठाकुर ने  पहलवानों द्वारा चल रहे विरोध पर विचार किया। जहां पहलवानों ने बृजभूषण को कुश्ती महासंघ में उनके पद से हटाने की मांग की, वहीं ठाकुर ने निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। ठाकुर गणतंत्र शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कई गणमान्य व्यक्तियों में से एक थे।

किसान नेता ने संदेश जारी कर कहा कि खिलाड़ी पिछले कई दिनों से धरने पर बैठे है। वे 2-3 महीने पहले भी धरने पर थे। सरकारों की उनके साथ बातचीत हुई थी। यौन शोषण का मामला है। एक कमेटी बनी थी। उस कमेटी ने कोई रिपोर्ट नहीं दी। दोबारा उन्हें फिर धरने पर बैठना पड़ा। समाज के सामने अपनी बात कहनी पड़ी और गांवों में इस मुद्दे पर बहुत गुस्सा है। खिलाड़ी किसी जाति, समाज या क्षेत्र के नहीं है, बल्कि हम सबके है। खिलाड़ियों को न्याय मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Haryana News : हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ने किया 14 समितियों का गठन

ये भी पढ़ें : Chhattisgarh Naxal Attack : छत्तीसगढ़ में जवानों पर हमला, वाहनों को विस्फोट से उड़ाया, 10 जवान शहीद, नक्सली पिछले 4 दिन से कर रहे थे हमले की तैयारी

ये भी पढ़ें : India Rescue Operation In Sudan : सूडान से 367 भारतीयों को लेकर भारतीय वायु सेना के विमान दिल्ली पहुंचे

ये भी पढ़ें : Prakash Singh Badal Funeral : पैतृक गांव में अंतिम दर्शन के लिए लाया गया पार्थिव शरीर, प्रकाश सिंह बादल का आज होगा अंतिम संस्कार

ये भी पढ़ें : RR Vs CSK : किंग्स और रॉयल्स के बीच होगा जबरदस्त मुकाबला, राजस्थान के खिलाफ हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी चेन्नई

ये भी पढ़ें :   Parkash Singh Badal Death News: अनंत में समां गया प्रकाश, बादल जो हमेशा जमीं पर रहे ... अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ !

Connect with Us on | Facebook

National

Politics