India Rescue Operation In Sudan : सूडान से 367 भारतीयों को लेकर भारतीय वायु सेना के विमान दिल्ली पहुंचे

 | 
India Rescue Operation In Sudan

India Rescue Operation In Sudan : भारत ने अब तक सूडान से कुल 670 भारतीय नागरिकों को निकाला है और नियमित सेना और एक अर्धसैनिक बल के बीच एक कठिन संघर्ष विराम के अंत से पहले अपने नागरिकों को संघर्षग्रस्त अफ्रीकी देश से बचाना चाह रहा है। भारतीय वायु सेना का एक C-130J सैन्य परिवहन विमान पोर्ट सूडान से 392 भारतीयों को बुधवार को तीन उड़ानों में जेद्दा लाया, जिसके एक दिन बाद भारतीय नौसेना के एक जहाज ने उस देश से 278 नागरिकों को बचाया।

जानकारी के अनुसार, सूडान से निकाले गए भारतीयों की कुल संख्या अब तक 670 है। बुधवार की रात एक व्यावसायिक विमान से जेद्दा से निकाले गए लोगों का पहला समूह नई दिल्ली पहुंचा। युद्ध में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकारी की ओर से ऑपरेशन कावेरी की शुरुआत की गई है। अब इसी के तहत 367  यात्रियों को लेकर फ्लाइट दिल्ली पहुंची है। बुधवार (26 अप्रैल) को 367 भारतीयों को जेद्दा से रवाना किया गया विमान रात करीब 9 बजे दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर पहुंच गया। एयरपोर्ट पर लोगों ने 'भारत माता की जय, इंडियन आर्मी जिंदाबाद, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद' के नारे लगाए। 

India Rescue Operation In Sudan

सूडान से अब तक 1100 भारतीयों को समुद्र और हवाई के रास्ते सऊदी अरब लाया जा चुका है। बाकी सभी जेद्दाह में हैं। इन्हें जल्द भारत लाया जाएगा। सूडान में सिविल वॉर के पहले तक भारतीय की संख्या 4,000 से ज्यादा थी।

अपने निकासी मिशन 'ऑपरेशन कावेरी' के तहत, भारत सूडान से निकाले गए लोगों को सऊदी अरब के शहर जेद्दा ले जा रहा है, जहां से वे घर लौट रहे हैं। भारत ने जेद्दा में एक पारगमन सुविधा स्थापित की है और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन सऊदी अरब शहर से निकासी मिशन की देखरेख कर रहे हैं। सूडान देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच घातक लड़ाई देख रहा है जिसमें लगभग 400 लोग मारे गए हैं।

इस रेस्क्यू ऑपरेशन को नेवी के जहाज INS सुमेधा और भारतीय वायु सेना के C-130J एयरक्राफ्ट के जरिए अंजाम दिया जा रहा है। सूडान से पहले बैच में 278 लोगों को रेस्क्यू किया गया था। दूसरे और तीसरे में 121 और 135 लोगों को निकाला गया। चौथे और पांचवें बैच में 136 और 297 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया। वहीं गुरुवार सुबह छठे बैच में 128 लोगों को सूडान से जेद्दाह लाया गया है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने सोमवार को सूडान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू करने की घोषणा की। भारत ने रविवार को कहा कि उसने भारतीयों को निकालने की अपनी आकस्मिक योजना के तहत जेद्दाह में भारतीय वायुसेना के दो परिवहन विमान और पोर्ट सूडान में नौसेना के जहाज आईएनएस सुमेधा को तैनात किया है।

ये भी पढ़ें : Prakash Singh Badal Funeral : पैतृक गांव में अंतिम दर्शन के लिए लाया गया पार्थिव शरीर, प्रकाश सिंह बादल का आज होगा अंतिम संस्कार

ये भी पढ़ें : RR Vs CSK : किंग्स और रॉयल्स के बीच होगा जबरदस्त मुकाबला, राजस्थान के खिलाफ हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी चेन्नई

ये भी पढ़ें :   Parkash Singh Badal Death News: अनंत में समां गया प्रकाश, बादल जो हमेशा जमीं पर रहे ... अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ !

Connect with Us on | Facebook 

National

Politics