Neeraj Chopra Wins : नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में रचा इतिहास, जीता दूसरा गोल्ड, 88.67 मीटर भाला फेंक खिताब किया अपने नाम

 | 
Neeraj Chopra Wins

Khari Khari News :

Neeraj Chopra Wins : देश में गोल्डन बॉय के नाम से प्रसिद्ध व ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ने साल 2023 का आगाज गोल्ड मेडल के साथ करते हुए एक बार फिर भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक चैंपियन ने पुरुषों के भाला फेंक में अपने पहले प्रयास में 88.67 मीटर की दूरी दर्ज की और डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल किया। टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के दोहा डायमंड लीग 2023 जीतने के बाद केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी नीरज चोपड़ा की सराहना की।

जानकारी के अनुसार, नीरज चोपड़ा ने चोट से उबरने के बाद अपनी छाप छोड़ने में समय बर्बाद नहीं किया और उन्होंने दोहा डायमंड लीग 2023 का खिताब अपने नाम किया। चोट के कारण नीरज एक्शन से चूक गए लेकिन, अपने पहले ही प्रयास से ऐसा लगा जैसे उन्होंने अपना फॉर्म वहीं से उठाया जहां उन्होंने छोड़ा था। चोपड़ा का पहला थ्रो 88.67 था जो नए सीजन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका था। उनका पहला थ्रो उनके लिए जीत पक्की करने के लिए काफी था लेकिन उन्होंने फिर भी आगे बढ़ने की कोशिश की।

उनके थ्रो के बाद साफ दिख रहा था कि चोपड़ा अच्छी शुरुआत करने के बावजूद संतुष्ट नहीं हैं। वह पहले प्रयास के बाद चार्ट में सबसे आगे चल रहे थे। चोपड़ा के दूसरे थ्रो के परिणामस्वरूप 86.04 मीटर की दूरी हुई, जिसने टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जैकब वडलेज्च, जो 88.63 मीटर तक पहुंचने में सक्षम थे, और विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स, जिनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास 85.88 मीटर है, पर चार्ट में अपनी बढ़त बनाए रखी।

चोरा के पास केवल चार सेंटीमीटर की बढ़त थी। अपने तीसरे प्रयास में नीरज ने 85.47 मीटर की दूरी से भाला फेंका। अपने पहले प्रयास से दूरी कम होने के बावजूद उन्होंने बढ़त बनाए रखी। चेक गणराज्य की थ्रोअर एंडरसन पीटर्स को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई। नीरज ने चौथे प्रयास में फाउल किया। अपने दूसरे आखिरी प्रयास में उन्होंने 84.37 मीटर की दूरी को छुआ।

दूसरी ओर, वाडलेज अभी भी अपने पांचवें प्रयास में चोपड़ा की दूरी (88.47 मीटर) को पार नहीं कर सके। एंडरसन पीटर्स अपने पांचवें प्रयास में पिछड़ गए क्योंकि उन्होंने 82.22 मीटर की दूरी दर्ज की। अंत में नीरज ने अपने पहले प्रयास में तय की गई दूरी से जीत हासिल की। हालांकि, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता 90 मीटर के निशान को पार करने से चूक गए। 

ये भी पढ़ें : DC vs RCB : आज सीजन का 50वां मैच दिल्ली और बैंगलोर के बीच, जानिए संभावित प्लेइंग-11 और पिच रिपोर्ट

ये भी पढ़ें : CSK vs MI : सबसे बड़ी चैंपियन टीमों के बीच महा मुकाबला आज, चेन्नई और मुंबई में होगी कांटे की टक्कर

ये भी पढ़ें : IPL 2023 RR vs GT : गुजरात ने आसानी से ढहा दिया राजस्थान का किला, एकतरफा मैच में 9 विकेट से हराया

ये भी पढ़ें : Jammu Kashmir Encounter : बारामूला में सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में 1 आतंकी ढेर, एक अन्य घायल, भारी मात्रा में हथियार बरामद

ये भी पढ़ें : Politics News : शरद पवार ने पलटा फैसला ! वापस लिया इस्तीफा, पार्टी को मजबूत करने का लिया संकल्प

ये भी पढ़ें : Karnataka Elections 2023 : सोनिया गांधी पहली बार कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए करेंगी प्रचार, आज लंबे समय बाद चुनावी रण में उतरेंगी

Connect with Us on | Facebook 

National

Politics