India vs New Zealand ODI Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI सीरीज में कप्तान गब्बर तोड़ सकते है वेस्टइंडीज के रिचर्ड्स का रिकॉर्ड

 | 
India vs New Zealand ODI Series

India vs New Zealand ODI Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी 20 सीरीज के बाद अब 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। जिसका पहला मुकाबला 25 नवंबर को ऑकलैंड में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत टीम की कमान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के हाथ में होगी। वहीं धवन की टीम के पास वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर-2 टीम बनने का मौका है। इसके साथ ही कप्तान धवन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

ODI रैंकिंग में NZ से आगे निकल सकता है भारत 

इस वनडे सीरीज में भारत टीम के कप्तान धवन भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है। वहीं  वनडे रैंकिंग में भी भारत रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। आइए आपको इन रिकॉर्ड के बारे में बताते है। हम शुरुआत रैंकिंग से करते हैं। आपको बता दें कि भारत टीम अभी वनडे क्रिकेट में तीसरे स्थान पर है। वहीं भारत के पास इस सीरीज के दौरान एक अंक का इज़ाफ़ा मिल सकता है। भारत के पास दूसरे स्थान पर जाने का मौका है। वनडे रैंकिंग में फिलहाल इंग्लैंड 119 पॉइंट्स के साथ पहले और न्यूजीलैंड 114 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है। हालांकि, भारत 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अगर भारत इस वनडे सीरीज में 2-1 या 3-0 से जीत दर्ज करता है तो वह वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर अपना कब्जा जमा सकता है। अगर भारत 2-1 से जीत जाता है तो उनके 113 और न्यूजीलैंड के 112 अंक होंगे। वहीं 3-0 से जीतता है तो भारत के 116 और न्यूजीलैंड के 108 पॉइंट्स होंगे। 

धवन बना सकते है रिकॉर्ड 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत टीम के कप्तान शिखर धवन ने ने अब तक वनडे क्रिकेट में 161 मुकाबले खेलते हुए 6672 रन बनाए हैं। ये इस समय ओवरऑल अंकों में 53वें स्थान पर हैं। वहीं वेस्टइंडीज (West Indies) के बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स 187 मैचों में 6721 रन बनाकर 51वें स्थान पर है। बता दें कि अगर कप्तान गब्बर इस सीरीज में एक फिफ्टी लगा देते है तो वह रिचर्ड्स से आगे निकल जाएंगे। इस रैंकिंग में 52वें स्थान पर 205 मैचों में 6684 रन के साथ जिम्बाब्वे के ब्रैंडन टेलर हैं। 

भारत जीत सकता है लगातार 6th सीरीज 

भारत इस सीरीज से पहले भी लगातार 5 वनडे सीरीज पर कब्जा जमा चूका है। इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनके ही घर में वनडे सीरीज हरने के बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 और इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका को 1-1 वनडे सीरीज जीती हैं। अगर भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज को जीत जाता है तो यह उनकी लगातार छठवीं वनडे सीरीज में जीत होगी।

Read More: India vs New Zealand ODI Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI सीरीज से पहले बोले कप्तान गब्बर, मैं अब मैच्योर हो गया हूं...

Read More: Suryakumar Yadav: ICC T-20 रैंकिंग में सूर्य का जलवा कायम

Read More: Fifa World Cup के बीच रोनाल्डो ने छोड़ा मैनचेस्टर यूनाइटेड, Club के खिलाफ दिया था विवादित बयान

Read More: ICC ने 2024 T-20 World Cup को लेकर फॉर्मेट में किए बड़े बदलाव, जानिए

Read More: India Corona Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना ने ली 5 लोगों की जान, जानिए आज का आंकड़ा

Read More: Haryana News: BJP संसदीय दल की बैठक में भड़के राव इंद्रजीत

Connect with Us on | Facebook


 

National

Politics