ICC ने 2024 T-20 World Cup को लेकर फॉर्मेट में किए बड़े बदलाव, जानिए

 | 
T-20 World Cup 2024

T-20 World Cup 2022 हाल ही में खत्म हुआ है। लेकिन इसके खत्म होते ही ICC ने अगले वर्ल्ड कप को लेकर तेयारिया शुरू कर दी है। ICC ने 2024 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर फॉर्मेट में बदलाव करने का फैसला लिया है। जो की एक नए फॉर्मेट के साथ खेला जाएगा। बात दें कि 2024 में इस टूर्नामेंट की मेजबानी वेस्टइंडीज (West Indies) करेगा जिसमे 20 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी।

अब तक का मौजूदा Format

T-20 वर्ल्ड कप 2022 इस बार ऑस्ट्रेलिया में खेला गया। टूर्नामेंट में सबसे पहले क्वालिफाइंग राउंड मुकाबले खेला गए। इस साल टूर्नामेंट में कुल 12 टीमों ने हिस्सा लिया था, 6-6 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया था। दो ग्रुप के क्वालिफाइंग राउंड से 4 टीमों ने सुपर-12 के लिए क्वालिफाई किया, जहां 8 टीमें पहले से मौजूद थीं। दोनों ग्रुप में से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंची थी। इसके बाद इस मैचों की विजेता टीमों के बीच फाइनल मैच खेला।

टीमों की संख्या बढ़ी 

टी 20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा बदलाव यह भी देखने को मिलेगा कि अब तक इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्से लेती थी। लेकिन 2024 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। अब तक 16 टीमों कि इस टूर्नामेंट में 8 टीमें सीधे सुपर लीग राउंड में प्रवेश करती थीं। बाकी बची कुल 4 टीमें पहले राउंड से क्वालिफाई करके आती थीं।

जानिए नया Format

2024 T-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली कुल 20 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप में 5 टीमें शामिल की जाएंगी। हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-8 राउंड में पहुंचेगी। इसके बाद इन 8 टीमों को दो सुपर लीग डिवीजन में बांटा जाएगा। हर डिवीजन में 4 टीमें होंगी। ये सभी आपस में 3-3 लीग मैच खेलेंगी। इनमे से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल राउंड में प्रवेश करेंगी। वहीं सेमीफाइनल जीतने वाली टीम फाइनल खेलेगी।

Read More: India Corona Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना ने ली 5 लोगों की जान, जानिए आज का आंकड़ा

Read More: Haryana News: BJP संसदीय दल की बैठक में भड़के राव इंद्रजीत

Read More: India Corona Update: देश में कोरोना की रफ्तार धीमी, लेकिन Killing Track जारी

Read More: Hardik Pandya Trolled: India टीम में "हीरे" की कद्र नहीं कर रहा कोई

Read More:  Today Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, साथ ही कोहरा पड़ने की संभावना

Connect with Us on | Facebook

National

Politics