Weight Lose Diet : वजन कम करने में मददगार है ज्वार, आहार में ऐसे करें शामिल

 | 
Weight Lose Diet

Khari Khari News, (Parveen Brar) : 

Weight Lose Diet : लोग वजन घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कई लोग तो खाना-पीना ही छोड़ देते हैं लेकिन खाना न खाने से वजन कम नहीं होता है। कई ऐसे अनाज हैं जो वजन कम करने में काम आते है ज्वार भी उनमे से एक है जो वजन कम करने वाली चीजों में शामिल है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ज्वार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे जो आपके लिए बहुत जरुरी है। ज्वार एक सुपरफूड है जो आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
आइये जानते है कुछ ऐसी रेसिपी के बारे में जो वजन कम करने में काम आने वाली है। 

ज्वार उपमा

Jowar Upma

सामग्री

2 छोटे चम्मच रिफाइंड तेल
1 छोटा चम्मच उड़द दाल
1 कप ज्वार का आटा
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
1/4 छोटा चम्मच हींग
1/2 कप कटा हुआ प्याज
1/2 कप हरी मटर
2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती
6 करी पत्ते
1/2 कप सूजी
2 टी स्पून मिर्च लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच नमक
2 कप पानी

बनाने का तरीका 

एक गहरा पैन लें और उसमें तेल डालें। इसे गर्म होने दें। राई और उड़द दाल डालें। इसके बाद, हींग, करी पत्ता डालें और मध्यम आंच पर कुछ सेकंड के लिए भूनें। अब, कटा हुआ प्याज़ डालें और एक और मिनट के लिए भूनें। सूजी और ज्वार का आटा डालें और लगातार चलाते हुए 2 मिनिट तक पकाएँ। फिर, हरे मटर, मिर्च लहसुन का पेस्ट, कटा हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। पानी डालें और सब कुछ फिर से अच्छी तरह मिलाएँ। पानी सोखने तक इसे अच्छे से पकने दें। गर्म - गर्म परोसें, जो बनके एक दम तैयार है। 

ज्वार सब्जी चीला

Jowar Vegetable Chilla

सामग्री

1/2 ज्वार का आटा
1/2 कप गेहूं का आटा
1 इंच अदरक
1 प्याज
1 टमाटर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च
नमक स्वादानुसार
1 छोटा चम्मच जैतून का तेल
पानी आवश्यकता अनुसार

बनाने का तरीका 

एक कटोरा लें और उसमें ज्वार का आटा और गेहूं का आटा, कटा हुआ अदरक, प्याज और टमाटर डालें। इसके बाद सारे मसाले डाल दें। एक चीला के लिए वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं। ध्यान रहे कि यह न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। अब एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। तेल के गरम होते ही बैटर डालें, चमचे के पिछले हिस्से की मदद से फैलाएं और दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकने दें। गर्म - गर्म परोसें। जो बन के एक दम तैयार है। 

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics