Vitamin D Deficiency : किन लोगों में ज्यादा होती है विटामिन-डी की कमी? और क्या है कारण

 | 
Vitamin D Deficiency

Khari Khari News :

Vitamin D Deficiency : विटामिन डी स्वास्थ्य में एक नहीं बल्कि कई भूमिकाएं निभाता है - यह प्रतिरक्षा, हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है। यह विटामिन मांसपेशियों के नुकसान की गति को भी प्रभावित कर सकता है। उम्र के साथ मांसपेशियों का कम होना एक संकट है।  यह रोजमर्रा की जिंदगी को चुनौतीपूर्ण और बुनियादी कार्यों को जटिल बना सकता है। यह उम्र के साथ हो रह है। विटामिन डी की कमी उम्र के साथ मांसपेशियों के नुकसान की गति को तेज कर सकती है।

विटामिन डी की कमी वाले लोगों को पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने वालों की तुलना में स्थिति की संभावना 78 प्रतिशत अधिक मानी गई थी। विटामिन डी को एक कारण से सनशाइन पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है। मानव शरीर स्वयं पोषक तत्व बनाता है और स्वाभाविक रूप से जब त्वचा सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आती है। इसके आहार स्रोत भी हैं, जैसे कि : मशरूम, दूध, अंडे। विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने और मांसपेशियों को स्वस्थ स्तर तक बनाए रखने में मदद करता है - दोनों उम्र के साथ समय के साथ कम होने के लिए जाने जाते हैं।

उम्र के साथ मसल मास कैसे बनाए रखें?

विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना। पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना। 
सैल्मन, चिकन और टर्की जैसे लीन प्रोटीन का सेवन करें। शक्ति प्रशिक्षण। आदर्श रूप से, 71 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए विटामिन डी की कमी के जोखिम को कम करने के लिए प्रति दिन 800 आईयू प्राप्त करने का लक्ष्य होना चाहिए। 

ये भी पढ़ें : Wearing Black Thread Rules : भूलकर भी ना पहने इन राशियों के लोग काला धागा, आपके जीवन में आ सकती है ये बड़ी मुसिबते

ये भी पढ़ें : Best Flour For Diabetes : डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छी है ये रोटी, आज से ही रूटीन में करें शामिल

ये भी पढ़ें : Buzz Aldrin Wedding : नील आर्मस्ट्रांग के साथ चांद पर जाने वाले Buzz Aldrin ने, 93 साल की उम्र में की चौथी बार शादी

ये भी पढ़ें : Diabetes Control Tips in winter : सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए, फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें : Winter Hand Care Tips : सर्दियों में हाथों को रुखापन और फटने से बचाएं, बनाए मुलायम अपनाए ये टिप्स

Connect with Us on | Facebook

National

Politics