Uric Acid: इन 5 फ्रूट्स से छूमंतर हो जाएगी यूरिक एसिड की समस्या

- इन फ्रूट्स की मदद से गायब हो जाएगी यूरिक एसिड की समस्या
 | 
uric acid

Khari Khari, News Desk: Joint pain home remedies: आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ती जा रही हैं. ये समस्‍या बड़े, बूढ़े और जवां सभी को अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में हम सभी को सतर्क रहना चाहिए. इस समस्‍या से बचे रहने के लिए आपको अपने खान-पान में बदलव करने की जररूत है. 
आज हम आपको कुछ ऐसे फलों (fruits) के बारे में बताएंगे जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल करके जोड़ों में चिपके यूरिक (uric acid in joint) को हमेशा के छूमंतर कर देंगे. आइए जानते हैं इन फलों के बारे में. 

संतरा (Orange)

संतरे (orange) को यूरिक एसिड से बचने के लिए इन्हीं फ्रूट्स में शामिल किया गया है. इससे बॉडी से मौजूद विषाक्त पदार्थ (toxins) बाहर निकल जाते हैं. संतरा पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन ई का एक अच्‍छा सोर्स माना गया है.  

कीवी (Kiwi)

यूरिक एसिड (Uric acid) की समस्‍या से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में कीवी (Kiwi) को जरूर शामिल करना चाहिए. कीवी आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत करने के साथ - साथ प्लेटलेस्ट्स को भी मेंटेन करके रखता है. इसमें पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते है.

चेरी (Cherry)

चेरी को नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी कहा जाता है. ये यूरिक एसिड लेवल को कम करती है. चेरी को फाइबर(Fibers) और विटामिन सी (Vitamin c) का बेहद अच्छा स्‍त्रोत माना गया है. इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

केला (Banana)

यूरिक एसिड कम करने के लिए केले को भी अच्छा सोर्स माना गया है क्‍योंकि इसमें प्यूरीन (Purine) की मात्रा बुहत ही कम होती है. ये गाउट के (gout) खतरे को कम करता है. जो हमारे ब्लड में यूरिक एसिड (uric acid) को कम करने में मदद करता है. 

सेब (Apple)

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब भी बहुत कारगर सिद्ध हुआ है. इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण ये यूरिक लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. हाई यूरिक एसिड वाले मरीजों को सेब अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Read More: Winter Skin Tips : सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, इन प्राकृतिक चीजों को रूटीन में करे शामिल

Read More: Women Health Tips : सर्दियों में महिलाएं पीरियड्स दर्द से पाना चाहती हैं राहत, तो करें देसी घी का इस्तेमाल, जानें तरीके

Read More: Side Effects of Eating Peanuts : मूंगफली लवर्स को जरूर पता होनी चाहिए ये बातें, नहीं तो मूंगफली खाना हो सकता है हानिकारक

Read More: Hair Care Tips : मेहंदी लगाने के बाद बाल नहीं होंगे ड्राई, इन चीजों का करें इस्तेमाल, जानें कैसे

Connect with Us on | Facebook

National

Politics